अमेरिकी राष्ट्रपति 230 मिनट अहमदाबाद में गुजारेंगे, 22 किमी का रोड शो होगा, मोदी बोले- ट्रम्प के साथ रहना हमारा सम्मान

  • ट्रस्टी अमृत मोदी ने की डोनाल्ड ट्रम्प के साबरमती आश्रम जाने की पुष्टि, रोड शो से 15 मिनट बचाकर ट्रम्प आश्रम जाएंगे 
  • अहमदाबाद के नगर निगम कमिश्नर विजय नेहरा ने ट्वीट किया- 22 किमी लंबे रोड शो में भारत की संस्कृति की झलक मिलेगी

Dainik Bhaskar

Feb 23, 2020, 11:49 PM IST

अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का 24 फरवरी को साबरमती आश्रम जाना तय हो गया है। वे रोड शो में 15 मिनट का समय बचाकर आश्रम जाएंगे। इसकी पुष्टि ट्रस्टी अमृत मोदी ने की है। राष्ट्रपति ट्रम्प अहमदाबाद में 230 मिनट गुजारेंगे। इस दौरान 22 किमी का रोड शो भी होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी के साथ वे मोटेरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम ‘नमस्ते ट्रम्प’ में शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि ट्रम्प के साथ रहना हमारे लिए सम्मान की बात है। 

अहमदाबाद में ट्रम्प 230 मिनट इस तरह गुजारेंगे…

  • सुबह 11:40 बजे: अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे, शंख-ढोल-मंजीरे के साथ स्वागत होगा। ट्रम्प-मेलानिया के लिए 150 फीट लंबा रेड कारपेट बिछाया गया। 19 कलाकार स्वागत करेंगे। एयरपोर्ट के अंदर एक हजार कलाकार पारंपरिक नृत्य करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में ट्रम्प को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा।
  • 11:50 बजे: 22 किमी लंबा रोड शो शुरू होगा। 28 राज्यों की झांकियां सजाई गई हैं। रोड शो का नाम ‘इंडिया रोड शो’ रखा गया है। एयरपोर्ट से ट्रम्प, गांधी आश्रम जाएंगे।
  • दोपहर 12.20 बजे: ट्रम्प गांधी आश्रम पहुंचेंगे। आश्रम दर्शन के बाद कुछ देर साबरमती नदी के किनारे रुकेंगे। आश्रम में ट्रम्प परिवार का स्वागत सूत की माला से किया जाएगा। उसके बाद ट्रम्प दंपती हृदयकुंज वाटिका जाएंगे। गांधी जी को श्रद्धांजलि देने के बाद मोटेरा स्टेडियम रवाना होंगे।
  • 1.05 बजे: ट्रम्प और मोदी स्टेडियम में 1 लाख से ज्यादा लोगों के बीच 3 बजे तक रहेंगे। मोटेरा स्टेडियम में नगालैंड, असम समेत कई राज्यों के कलाकार गीत-संगीत पेश करेंगे। कैलाश खेर सूफी गायन पेश करेंगे। उसके बाद मोदी स्वागत भाषण देंगे। वह अमेरिका-भारत संबंधों पर बात करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति ट्रम्प का भाषण होगा। आखिर में मोदी और ट्रम्प खुली जीप में स्टेडियम का चक्कर लगाएंगे।
  • 3:30 बजे: ट्रम्प-मेलानिया आगरा रवाना होंगे। उनका आधे घंटे तक ताजमहल देखने का कार्यक्रम है। शाम 6:45 बजे ट्रम्प दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे। 7:30 बजे दिल्ली पहुंच जाएंगे। उसके बाद मंगलवार सुबह 10 बजे राष्ट्रपति से मिलेंगे।

अहमदाबाद के नगर निगम कमिश्नर विजय नेहरा ने ट्वीट किया- मोदी-ट्रम्प का रोड शो 22 किमी का ही होगा, जिसमें भारत की संस्कृति की झलक मिलेगी।

ट्रम्प को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा: कमिश्नर

अहमदाबाद के पुलिस कमिश्नर आशीष भाटिया ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प 11.30 बजे अहमदाबाद आएंगे। वहां से सीधे साबरमती आश्रम पहुंचेंगे। वहां से निकलकर मोदी और ट्रम्प सीधे मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प’कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस दौरान ट्रम्प को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। मोटेरा स्टेडियम से 3.30 बजे ट्रम्प आगरा के लिए रवाना हो जाएंगे।

7 आईपीएस अफसरों ने आश्रम की तैयारियों का निरीक्षण किया
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत करने के लिए गांधी आश्रम पूरी तरह से तैयार है। आश्रम के हृदय कुंज का रंग-रोगन किया गया है। रिवरफ्रंट के एक हिस्से पर स्टेज बनाया गया है। जहां तीन कुर्सियों की व्यवस्था की गई है, जहां से ट्रम्प, उनकी पत्नी मेलानिया और मोदी रिवरफ्रंट का नजारा देख सकें। 7 आईपीएस अधिकारियों ने आश्रम की तैयारियों का जायजा लिया।

रोड शो से 15 मिनट का समय निकालेंगे ट्रम्प
ट्रम्प की कार्यक्रम में भले ही गांधी आश्रम के लिए कोई निर्धारित समय तय नहीं है, लेकिन 22 किमी के रोड शो में वे 15 मिनट का समय निकालेंगे। इन 15 मिनट में ही वे गांधी आश्रम का दौरा करेंगे। इस दौरान वे गांधीजी की प्रतिमा को सूत की माला पहनाएंगे और हृदय कुंज में चरखा भी देखेंगे।

राज्यभर से बुलाई गई सुरक्षाकर्मियों की टीम
एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम और साबरमती आश्रम तक ट्रम्प और मोदी की सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे में सुरक्षाकर्मी मौजूद रहेंगे। इसके लिए राज्यभर से सुरक्षाकर्मियों को बुलाया गया है। इसमें 33 डीसीपी, 75 एसीपी, 300 पीआई, 1000 पीएसआई, 12 हजार पुलिस जवान, 2000 महिला पुलिसकर्मी, 15 एसआरएफ और 3 आरएएफ की कंपनी शामिल होगी। एसपीजी, एनएसजी, डीआरडीओ, एयरफोर्स, आरएएफ, स्थानीय पुलिस और एआरपी सिक्रेट सर्विस सहित तमाम सुरक्षा एजेंसियां एक-दूसरे के साथ तालमेल कर रही हैं। टीम में 15 बम डिस्पोजल स्क्वॉड, 7 मोर्चा स्क्वॉड और 7 क्यूआरटी की टीम भी मौजूद रहेगी।

स्वागत द्वार तेज हवा के कारण गिर गया
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले के प्रवेश के लिए मोटेरा स्टेडियम के गेट क्रमांक 2 पर बनाया गया लोहे का प्रवेश द्वार रविवार सुबह तेज हवा के कारण गिर गया। हालांकि, इस दौरान किसी सुरक्षाकर्मी या कर्मचारी को चोट नहीं लगी। बाद में इस गेट को दोबारा तैयार किया गया। अधिकारियों ने सभी बड़े होर्डिंग्स और प्रवेश द्वार का निरीक्षण किया।




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *