Activity Bubbles, Audio Manager Lite, Steno Notes and TypeWise Keyboard; New Android Apps of Febuary 2020 for Android Users | दिनभर में आपने फोन को कितना वक्त दिया, इसकी पूरी जानकारी देगा नया एंड्रॉयड ऐप

Dainik Bhaskar

Feb 22, 2020, 07:11 PM IST

रवि शर्मा, पुणे. ऐसे यूजर्स जो स्मार्टफोन पर बहुत ज्यादा वक्त बिताते हैं, उनके लिए अब ऐसा ऐप आ चुका है जो उन्हें ये बताएगा कि उसने दिनभर में फोन को कितना वक्त दिया। वहीं, आपकी टाइपिंग को ज्यादा मेजदार और आसान बनाने के लिए कुछ नए ऐप्स आए हैं। हम यहां आपको ऐसे ही 4 ऐप्स के बारे में बता रहे हैं।

एक्टिविटी बबल्स (Activity Bubbles)
लोग चाहते हैं कि स्मार्टफोन से दूर रहे लेकिन स्मार्टफोन हाथ से छूटता ही नहीं। एक्टिविटी बबल्स का मानना है कि जब तक यह नहीं जानेंगे कि कितना वक्त हमने स्मार्टफोन पर वेस्ट किया, तब तक यह लत छूटेगी ही नहीं। यह एक लाइव वॉलपेपर ऐप है, जो आपके फोन पर बिताए समय को बबल्स के रूप में दिखाती है। जैसे-जैसे दिन चढ़ता जाता है बबल्स और उनके आकार बढ़ते चले जाते हैं। आपका लक्ष्य इन बबल्स को छोटा और कम रखना होता है।

स्टेनो नोट्स (Steno Notes)
आसान नोट-टेकिंग ऐप है। फॉर्मेटिंग ऑप्शन जैसे बुलेट पॉइंट्स वगैरह से मुक्ति दिलाती है। इसका यूआई साफ-सुथरा है और उलझाता नहीं है। नोट्स पर हैशटैग लगाकर इन्हें फोल्डर्स में ऑर्गनाइज किया जा सकता है। हर फोल्डर को अलग रंग दिया गया है जिससे इन्हें पहचानना आसान लगने लगता है। इसमें सर्च का उपयोग भी कठिन नहीं है। आप एक कीवर्ड को सर्च कीजिए, यह ऐप हर उस टेक्स्ट को सामने ले आएगी जिसके नाम में और जिसके कंटेंट में वो शब्द लिखा गया है। डिलीट करना यहां आसान है, लेफ्ट स्वाइप कीजिए और काम हो जाएगा।

ऑडियो मैनेजर लाइट (Audio Manager Lite)
अगर आप अपने फोन पर अलग-अलग ऑडियो प्रोफाइल पर स्विच करते रहते हैं तो ये ऐप आपके काम की है। इस ऐप में टूल्स की एक श्रृंखला दी है जो वॉल्यूम लेवल को ऑटोमैटिकली एडजस्ट कर लेती है, बिना किसी मानवीय सहायता के। इसकी कई रूटीन्स भी हैं जिन्हें आप प्रोग्राम कर सकते हैं। जैसे आप चाहते हैं कि कुछ तारीखों पर रात 11 बजे फोन साइलेंट मोड पर चला जाए तो ये ऐप आपकी मदद कर देगा। अच्छा यह है कि इसमें कई रूटीन एक साथ सेट किए जा सकते हैं। इसका यूआई समझना बहुत आसान है क्योंकि यह बेहद सुलझा हुआ है।

टाइपवाइस कीबोर्ड (TypeWise Keyboard)
इस नई कीबोर्ड ऐप को देखकर लगता है कि जैसे पारंपरिक कीबोर्ड को हिलाया है क्योंकि कीज़ हैक्सागॉन हैं। मेकर्स का दावा है कि ये 80 प्रतिशत तक टाइपिंग की गलतियां खत्म कर देता है कि इसकी कीज़ बड़ी हैं। इसमें आप कोई ”बैकस्पेस की” नहीं पाएंगे। कीबोर्ड यूआई को हल्का-सा लेफ्ट साइड स्लाइड करेंगे तो टेक्स्ट अपनेआप गायब हो जाएगा। जाहिर तौर पर इतने बदलाव की आदत डालने में आपको मामूली वक्त लगेगा लेकिन इसके फायदे ज्यादा हैं।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *