Asia Cup Sourav Ganguly | BCCI president Sourav Ganguly said Asia Cup 2020 will shift from Pakistan to Dubai. | पाकिस्तान की बजाय दुबई में खेला जाएगा एशिया कप; सौरव गांगुली ने कहा- सभी टीमें हिस्सा लेंगी

  • सितंबर में होने वाले एशिया कप की मेजबानी पहले पाकिस्तान को सौंपी गई थी
  • बीसीसीआई ने साफ कर दिया था कि टीम इंडिया किसी भी हाल में पाकिस्तान नहीं जाएगी

Dainik Bhaskar

Feb 29, 2020, 10:42 AM IST

खेल डेस्क. सितंबर में होने वाला एशिया कप का वेन्यू अब दुबई कर दिया गया है। बीसीसीआई प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने यह जानकारी दी। उनके मुताबिक, दुबई में होने वाले टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान दोनों हिस्सा लेंगे। पहले इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी गई थी। भारत की आपत्ति के बाद इसे अब दुबई शिफ्ट किया गया है। गांगुली ने यह जानकारी शुक्रवार शाम दुबई रवाना होने के पहले दी। वहां वे एशियन क्रिकेट काउंसिल की बैठक में शामिल होंगे। 

बीसीसीआई ने कहा था- हमारी टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी
पाकिस्तान को पिछले साल एशिया कप की मेजबानी सौंपी गई थी। करीब एक महीने पहले बीसीसीआई ने साफ कर दिया था कि दोनों मुल्कों के तनावपूर्ण संबंधों को देखते हुए भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी। बीते दिनों पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ वसीम खान ने भी संकेत दिए थे कि एशिया कप का आयोजन न्यूट्रल वेन्यू पर किया जा सकता है। इसके बाद दुबई को मेजबानी सौंपी गई। 

7 साल से नहीं हुई दोनों देशों की क्रिकेट सीरीज
भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी सीरीज 2012-13 में हुई थी। तब पाकिस्तान टीम तीन वनडे मैच खेलने भारत आई थी। भारतीय टीम ने 2007-08 में आखिरी बार पाकिस्तान का दौरा किया था। आईसीसी के टूर्नामेंट्स में दोनों टीमें आमने-सामने होती रही हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर दबाव था कि वो एशिया कप की मेजबानी के लिए न्यूट्रल वेन्यू पर राजी हो जाए। 

भारत ने सात बार जीता एशिया कप
1984 में पहला एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था। टूर्नामेंट हर 2 साल में होता है। 2018 का एशिया कप भी यूएई में ही खेला गया था। टीम इंडिया ने अब तक 7, श्रीलंका 5 और पाकिस्तान 2 बार विजेता बना। बांग्लादेश टीम अब तक यह ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। 


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *