Bollywood News In Hindi : Coronavirus impact in China| Coronavirus impact on hollywood | फिल्म इंडस्ट्री को 2020 में हो सकता है 2 अरब डॉलर का नुकसान, चीन में 70 हजार से ज्यादा थियेटर्स पर लगे ताले

Dainik Bhaskar

Feb 28, 2020, 05:05 PM IST

हॉलीवुड डेस्क. फिल्मों के बड़े बाजार के तौर पर पहचाने जाने वाले चीन में कोरोनावायरस के चलते महीनों से थियेटर बंद पड़े हैं। इस वायरस के कारण 2020 में फिल्म इंडस्ट्री को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। हॉलीवुड रिपोर्टर के मुताबिक ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर नुकसान का आंकड़ा 1 से 2 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है।

फरवरी 2019 में चीन ने एक महीने में सबसे ज्यादा बॉक्स ऑफिस रेवेन्यू कलेक्ट करने का रिकॉर्ड बनाया था। चाइना डेली के अनुसार फरवरी में बॉक्स ऑफिस पर कुल 1.64 बिलियन डॉलर का कलेक्शन हुआ था। हॉलीवुड रिपोर्टर के मुताबिक 2019 में चाइनीज न्यू ईयर के दौरान टिकट रेवेन्यू 1.52 अरब डॉलर था। लेकिन 2020 में (24 जनवरी-12 फरवरी) तक यह आंकड़ा महज 3.9 करोड़ डॉलर पर आ गया।

हॉलीवुड की बड़ी फिल्मों का बड़ा मार्केट है चीन
जेम्स बॉन्ड सीरीज की 25वीं फिल्म ‘नो टाइम टू डाई’ का अप्रैल प्रीमियर औऱ टूर कैंसिल हो गया है। वहीं, ‘मुलान’ का चीन में रिलीज होना भी अभी तय नहीं है। इन दोनों फिल्मों के लिए चीन में रिलीज होना बेहद फायदेमंद माना जाता है। साल 2015 में ‘स्पेक्टर’ ने चीन मे ग्रॉस 83.5 करोड़ डॉलर का कारोबार किया था, जबकि ग्लोबली यह आंकड़ा 800 करोड़ डॉलर था। इसके अलावा ‘मिशन इंपॉसिबल’ सीरीज की सातवीं मूवी का प्रोडक्शन भी इस वायरस के चलते रोक दिया गया है।

इसके अलावा ‘डू लिटिल’,‘सॉनिक द हेजहॉग’ और ऑस्कर नॉमिनेटेड फिल्म्स ‘जोजो रैबिट’, ‘मैरिज स्टोरी’ और ‘लिटिल वुमन’ की चाइना रिलीज फिलहाल के लिए रोक दी गई हैं।

इंडियन फिल्म्स के शेड्यूल बदले गए
चीन भारतीय फिल्मों का बड़ा मार्केट रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोनावायरस के चलते करीब पांच फिल्मों की शूट लोकेशन बदली गई है। इनमें से तीन बॉलीवुड, एक तमिल और एक तेलुगु फिल्म है। ‘अंधाधुंध’, ‘मॉम’, ‘हिचकी’ जैसी फिल्मों ने चीनी बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार कर चुकी हैं। वहीं, आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ ने चीनी बाजार में एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का बिजनेस किया था।

देश से पहले बाहर रिलीज नहीं हो सकती चीन की फिल्में
नियमों के अनुसार चाइनीज प्रोड्यूस्ड फिल्मों को देश से पहले बाहर रिलीज नहीं किया जा सकता है। हालांकि, फिल्म फेस्टिवल्स जैसे खास मौकों पर ऐसा किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए पहले सरकार की अनुमति लेनी होती है। ‘डिटेक्टिव चाइनाटाउन 3’, जैकी चेन की ‘वेनगार्ड’, ‘द रेस्क्यू’ और एनिमेशन फिल्म ‘जियांग जिया’ की रिलीज को कैंसिल कर दिया गया है।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *