Bollywood News In Hindi : Harvey Weinstein case| Metoo case| Harvey Weinstein jailed| Harvey Weinstein metoo case | हार्वे विंस्टीन को खुद की कंपनी ने निकाला, ऑस्कर विजेता को एकेडमी ने बाहर किया; अर्श से फर्श पर आया हॉलीवुड प्रोड्यूसर

  • हार्वे विंस्टीन को न्यूयॉर्क कोर्ट ने यौन उत्पीड़न और दुष्कर्म के दो मामलों में दोषी ठहरा दिया है
  • मिरियम हाले और जेसिका मान के बयानों के आधार पर अदालत ने फैसला दिया है

Dainik Bhaskar

Feb 26, 2020, 04:03 PM IST

हॉलीवुड डेस्क. किसी समय हॉलीवुड पर राज करने वाले हार्वे विंस्टीन आज सलाखों के पीछे हैं। न्यूयॉर्क कोर्ट में उनपर दो महिलाओं के साथ दुष्कर्म और यौन हिंसा के आरोप साबित हुए हैं। 6 हफ्तों तक चली इस मामले की सुनवाई में 12 जजों की बेंच ने यह फैसला सुनाया। उन्हें 11 मार्च को सजा सुनाई जाएगी, लेकिन तब तक 67 वर्षीय विंस्टीन को जेल में ही रहना होगा। 

हार्वे हॉलीवुड की दो बड़ी प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों(मिरामैक्स और विंस्टीन कंपनी) के को-फाउंडर हैं। हार्वे ने इन कंपनियों के जरिए ‘द क्राइंग गेम’,‘पल्प फिक्शन’, ‘शेक्सपीयर इन लव’ का निर्माण किया है। उनकी फिल्मों को अब तक 300 से ज्यादा ऑस्कर नॉमिनेशन मिल चुके हैं। फिल्मों के अलावा हार्वे राजनीतिक रूप से भी काफी मजबूत हैं। वे बराक ओबामा और हिलेरी क्लिंटन जैसे डैमोक्रेटिक पार्टी के कैंडिडेट्स के लिए फंड भी जुटा चुके हैं।  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 2017 में गंभीर आरोप सामने आने के बाद पार्टी ने चंदा को चैरिटी में दे दिया। 

ट्रम्प ने कहा- विंस्टीन मुझे चुनाव में हराने के लिए कड़ी मेहनत करने वाला था
डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा, मैं विंस्टीन का बहुत बड़ा फैन नहीं हूं। उसने कहा था कि मुझे चुनाव में हराने के लिए वो कड़ी मेहनत करेगा, मैं यह पता लगाने की कोशिश कर रहा हूं कि उसने यह कैसे किया। ट्रम्प ने कहा कि वो आदमी मुझे बिल्कुल भी पसंद नहीं था, चूंकि वो न्यूयॉर्क से है इसलिए मैं उसे थोड़ा बहुत ही जानता हूं। उसे केवल डेमोक्रेट्स पसंद करते थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 2017 में गंभीर आरोप सामने आने के बाद पार्टी ने विंस्टीन से मिले चंदे को चैरिटी में दे दिया था। 

एलिजा मिलानो ने शुरु किया #Metoo ट्रेंड
एक्टिविस्ट तराना बुर्के ने #Metoo की शुरुआत की थी। हार्वे के केस में महिलाओं के सामने आने के बाद एलिजा मिलानो ने 16 अक्टूबर को #Metoo की शुरुआत की। उन्होंने ट्वीट किया था कि, अगर आप यौन उत्पीड़न का शिकार हुईं हैं तो रिप्लाई में #Metoo लिखें। इसके बाद से ही लाखों महिलाओं ने इस हैशटैग का इस्तेमाल कर अपनी कहनी शेयर की। 

ऐसे जमीन पर आया विंस्टीन का करियर
हार्वे का पर आरोप लगने के बाद उन्हें खुद की ही कंपनियों से निकाल दिया गया। पेशे से फैशन डिजाइनर जॉर्जीना चैपमैन भी पति हार्वे से 2017 में अलग हो गईं थीं। ऑस्कर ज्यूरी में शामिल रहे हार्वे को एकेडमी ने बर्खास्त कर दिया। उनकी फिल्मों को 300 से ज्यादा ऑस्कर नॉमिनेशन मिले हैं। 

एंजेलीना जोली, एश्ले जुड, रोजना आर्केट, केट ब्लेनशेट, हीथर ग्राहम, ईवा ग्रीन, सलमा हायक, लीना हेडे, लुपिता न्योंगो, ग्वेनेध पॉल्ट्रो, ले सिडॉक्स जैसी कई बड़ी हस्तियों ने भी हार्वे पर आरोप लगाए हैं। इटालियन एक्ट्रेस असिया अर्जेंटो ने बताया था कि, 1997 में प्रोड्यूसर ने होटल रूम में उनके साथ जबरदस्ती की थी। इसके अलावा विंस्टीन पर उनके एम्पलॉई ने रेप और यौन उत्पीड़न जैसे आरोप लगाए हैं। 

अदालत में महिलाओं के बयान


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *