Bollywood News In Hindi : Nishigandha waad is doing triple doctorate with shooting at the age of 50 | पढ़ाई से है इतना लगाव कि 50 की उम्र में निशिगंधा वाड शूटिंग के साथ कर रहीं हैं ट्रिपल डॉक्टरेट

Dainik Bhaskar

Feb 26, 2020, 07:00 AM IST

टीवी डेस्क. ‘मेरी गुड़िया’ शो मां-बेटी की एक अनोखी कहानी पर बना है जहां एक मां मरकर भी अपनी 4 साल की बेटी अवि की रक्षा के लौट आती है और उसकी आत्मा अपनी बेटी की एक गुड़िया में बस जाती है। इस शो में लीड किरदार निभा रहे एक्टर गौरव बजाज (राघवेंद्र गुजराल) की मां का किरदार निभा रहीं निशिगंधा वाड का लगाव पढ़ाई से इतना है कि 50 साल की उम्र में भी वह अपनी ट्रिपल डॉक्टरेट की पढ़ाई कर रही हैं। 

लोग कहते हैं कि पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती इस बात का पूरा प्रमाण देते हुए हिंदी और मराठी सिनेमा की चर्चित अदाकारा निशिगंधा वाड एक्टिंग के साथ फिलहाल ट्रिपल डॉक्टरेट की पढ़ाई भी कर रही हैं। सुनने में थोड़ा मुश्किल लगता है पर यह सच है। निशिगंधा वाड बताती हैं- “मैं एक्टिंग के साथ-साथ पढ़ाई से हमेशा जुड़ी रही हूं। इसलिए मेरा पढ़ने का रिदम कभी टूटा नहीं। मैं आज भी सेट से लौटने के बाद एक से दो घंटे की पढ़ाई करती हूं। यदि मैं ऐसा न करूं तो मुझे नींद नहीं आती है। मैं हमेशा अपने स्कूल और कॉलेज के ज़माने में मेरिट लिस्ट में हुआ करती थी तो मैंने अपनी पढ़ाई को ख़ुद से कभी दूर नहीं जाने दिया।”

9 किताबें लिख चुकी हैं निशिगंधा : वे कहती हैं -“रही बात मेरे ट्रिपल डॉक्टरेट की तो साल 2003 में मैंने मुंबई यूनिवर्सिटी से ‘चेंजिंग रोल ऑफ वीमन इन सोसायटी’ टॉपिक पर अपनी पहली पीएचडी की थी। इस दौरान दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से मुझे स्कॉलरशिप भी मिली थी। इसके बाद साल 2013 में मैंने मुंबई यूनिवर्सिटी से ‘वीमन एम्पॉवरमेंट’ पर अपनी दूसरी पीएचडी पूरी की थी और तीसरी पीएचडी मैं पुणे यूनिवर्सिटी से ‘मराठी लिटरेचर’ में कर रही हूं।मैं हमेशा लिखती रही हूं और मैंने अब तक 9 किताबें लिखी हैं। ‘मैडम कामा’ में मेरा जर्नल भी पब्लिश हुआ है, जिसकी मुझे बहुत ख़ुशी है। ऐसे में अगर हम चाहें तो अपने जरुरी चीजों या पढ़ाई के लिए समय बिलकुल निकल सकता है। सेट पर हर वक़्त हमारी जरुरत नहीं होती है ऐसे में बीच-बीच में बचने वाले समय में मैं अपनी पढ़ाई कर लेती हूं।

टीवी-फिल्मों में निभाए मां के रोल : एक्ट्रेस निशिगंधा वाड ने कई शो में मां का किरदार बहुत बेहतरीन तरीके से निभाया है। निशिगंधा वाड न सिर्फ हिंदी सिनेमा का एक चर्चित चेहरा हैं बल्कि यह मराठी इंडस्ट्री का भी सबसे नामी चेहरा हैं। निशिगंधा ने 100 से अधिक फिल्मों में काम किया है।




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *