Bollywood News In Hindi : Oscar2020 live updates and glimpses of 92nd Academy Awards | ‘जोकर’ को पछाड़, ‘पैरासाइट’ ने रच दिया इतिहास, 92वें एकेडमी अवार्ड्स की खास झलकियां

Feb 10, 07:20 PM

एकेडमी के 8469 मेंबर ने किया अवार्ड का फैसला

फिल्म राइटर स्कॉट फिनबर्ग ने सेरेमनी के बाद अपने एनालिसिस में ‘पैरासाइट’ को बेस्ट पिक्चर देने पर थोड़ी हैरानी जताई। उन्होंने कहा कि ऑस्कर अवार्ड का फैसला करने वाली एकेडमी में कुल 8469 मेंबर हैं। उनमें से अधिकांश बुर्जुग गोरे अमेरिकी हैं। वे बहुत ही बुद्धिमान हैं। कभी कभी उनकी पसंद हैरान करती है और कभी हमें खुश भी कर जाती है। रविवार को 92वें एकेडमी अवार्ड को देखकर मुझे 1949 में पहली नॉन-अमेरिकन बेस्ट पिक्चर ‘हेमलेट’ का ध्यान आता है। उस दिन भी ऐसी ही खुशी का शोर और गम भरी आवाजें सुनने को मिली थीं। लेकिन, 2020 में जब मैं आज कोरियन फिल्म ‘पैरासाइट’ को पहली नॉन-इंग्लिश लैंग्वेज के तौर पर बेस्ट पिक्चर का विजेता देखता हूं तो लगता है कि हॉलीवुड के इलिट मेंबर वाकई अपने पैरों पर खड़े हैं और जमकर इस फिल्म की हौसला अफजाई कर रहे हैं।

Feb 10, 07:13 PM

इस बार फेल हो गए क्रिटिक्स के प्रेडिक्शन

hollywoodreporter.com  के फिल्म राइटर स्कॉट फिनबर्ग और फिल्म क्रिटिक टॉड मैकार्थी ने ऑस्कर विनिंग प्रिडिक्शन जारी किए थे। इनके अनुसार सैम मेंडिस की फिल्म ‘1917’ का पलड़ा भारी था। इसके अलावा कयास लगाए जा रहे थे कि क्विंटन टैरेंटीनो निर्देशित ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड’ भी बेस्ट पिक्चर बन सकती है। लेकिन मास्टर डायरेक्टर बॉन्ग जून हो की ‘पैरासाइट’ ने जीत दर्ज कर इतिहास बना दिया।

Feb 10, 07:12 PM

84 करोड़ में बनी ‘पैरासाइट’, दुनियाभर में 1157 करोड़ रुपए कमाए

दक्षिण कोरियाई फिल्म ‘पैरासाइट’ ने 92वें एकेडमी अवॉर्ड्स में बेस्ट पिक्चर समेत चार बड़े अवॉर्ड अपने नाम किए। ऑस्कर के इतिहास में बेस्ट पिक्चर का अवॉर्ड जीतने वाली यह पहली नॉन-इंग्लिश फिल्म है। महज 84 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने कई बड़े बजट की फिल्मों की पछाड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया। इनमें अमेरिकी फिल्म ‘जोकर’, ब्रिटिश वॉर एपिक ड्रामा ‘1917’ और ब्रिटिश-अमेरिकी फिल्म ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड’ शामिल हैं, जिनका बजट क्रमशः 393 करोड़, 714 करोड़ और 643 करोड़ रुपए था। 

Feb 10, 03:46 PM

अवॉर्ड्स में सिर्फ उत्कर्ष के रूप में नजर आया भारत

92वें एकेडमी अवॉर्ड्स में लगातार 18वें साल भारतीय सिनेमा के हाथ ऑस्कर में खाली रहे। लेकिन इस बार भारत ने अवॉर्ड सेरेमनी तक पहुंचने में सफलता हासिल की। सेरेमनी के दौरान भारतवंशी एक्टर उत्कर्ष अंबुडकर ने परफॉर्म किया।

उत्कर्ष ‘पिच पर्फेक्ट’,‘राइड अलॉन्ग 2’ जैसी हिट हॉलीवुड फिल्मों में नजर आ चुके हैं।  36 वर्षीय उत्कर्ष ने सेरेमनी के दौरान स्टेज पर पहुंचकर फ्री स्टाइसल रैप किया। भारतवंशी डॉक्टर सुरेश वी अंबुडकर के बेटे उत्कर्ष फ्रीस्टाइल लाइव परफॉर्मेंस ग्रुप (फ्री स्टाइल लव सुप्रीम) के सदस्य हैं। 

Feb 10, 02:01 PM

नताली पोर्टमैन ने अनोखी ड्रेस पहनकर जताया विरोध

महिला निर्देशकों का नाम लिखी हुई ड्रेस पहने नताली।

महिला निर्देशकों का नाम लिखी हुई ड्रेस पहने नताली।

92वें एकेडमी अवॉर्ड्स सेरेमनी में पहुंची एक्ट्रेस नताली पोर्टमैन ने अनोखे अंदाज में एकेडमी का विरोध किया। रेड कार्पेट वॉक करने नताली महिला निर्देशकों का नाम लिखी हुई ड्रेस पहनकर पहुंची। खास बात है कि ड्रेस पर उन महिलाओं का नाम लिखा हुआ था, जिन्हें इस बार नॉमिनेशन नहीं मिला था। नताली को 2011 में फिल्म ‘ब्लैक स्वान’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था। इससे पहले वे 2017 और 2005 में इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हो चुकी हैं। 

Feb 10, 12:12 PM

खुशी में भावुक हो गई ‘पैरासाइट’ की पूरी टीम

सेरेमनी में जैसे ही बेस्ट पिक्चर का ऐलान हुआ, ‘पैरासाइट’ की टीम भावुक हो गई। फिल्म की प्रोड्यूसर क्वाक सिन ऐ ने कहा कि वे निशब्द हैं, क्योंकि उन्होंने कभी इसकी उम्मीद नहीं की थी। वहीं डायरेक्टर बॉन्ग जून हो ने इसे बहुत बड़ा सम्मान बताया है। ऑस्कर के 92 साल के इतिहास में पैरासाइट पहली कोरियाई और नॉन-इंग्लिश फिल्म है, जिसे बेस्ट पिक्चर की कैटेगरी में अवॉर्ड मिला है।

Feb 10, 12:02 PM

पैरासाइट के डायरेक्टर ने बताया कैसे सफल हुए

ऑस्कर पाने के बाद ‘पैरासाइट’ के डायरेक्टर बॉन्ग जून हो ने अपनी स्पीच में सफलता का राज बताते हुए कहा – जब मैं सिनेमा की पढ़ाई कर रहा था तो मेरे मन में अमेरिकी डायरेक्टी मार्टिन स्कोरसेस कही अच्छी बात गहराई से उतरी थी, और वह थी ”जो सबसे ज्यादा अपना होता है, वह क्रिएटिविटी है।” 
 

Feb 10, 10:17 AM

इस बार परोसा गया 70 फीसदी शाकाहारी भोजन

अंग्रेजी वेबसाइट वैरायटी के मुताबिक ऑस्कर में इस बार 70 फीसदी शाकाहारी भोजन परोसा गया। वहीं, एलईडी लाइट्स और 1500 रीसायकल बोतलों का उपयोग किया गया । डिनर की जिम्मदेरी निभा रहे वुल्फगैंग पुक 26वीं बार ईवेंट संभाला। इससे पहले हुए 77वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में पहली बार केवल शाकाहारी भोजन परोसा गया था।

Feb 10, 10:07 AM

पैरासाइट ने रच दिया इतिहास

पैरासाइट को बेस्ट फिल्म की घोषणा के बाद पैरासाइट की पूरी टीम मंच पर पहुंची। फिल्म के डायरेक्टर बोन हो ने कहा- हमने कभी सोचा नहीं था कि ऐसा भी हो सकता है, हम सभी बेहद खुश हैं। मुझे लग रहा है कि हमने इतिहास बना दिया है। मैं अपनी एकेडमी के सभी सदस्यों के प्रति गहरी कृतज्ञता और आभार व्यक्त करती हूं।

Feb 10, 09:56 AM

भावुक हुए जोकर ‘जोकिन फीनिक्स’

जोकर के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड पाने वाले जोकिन ने इमोशनल मैसेज के साथ अपनी जिंदगी की बात की और कहा, जब मैं 17 साल का था तो मेरे भाई ने ये लिरिक्स लिखी थी। उसने कहा था – ” run the rescue with love and peace with follow”

Feb 10, 09:45 AM

‘वंस अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड’ के लिए ब्रेड पिट बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का पुरस्कार ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड’ के लिए ब्रेड पिट को दिया गया। वहीं, इस कैटेगरी में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड ‘मैरिज स्टोरी’ के लिए लॉरा डर्न ने अपने नाम किया।




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *