China Coronavirus Live | Coronavirus Outbreak India Latest News and Updates On China Wuhan Hubei Coronavirus Death Toll and Travel Alert | जापानी शिप पर 4 और भारतीय संक्रमित; मुंबई एयरपोर्ट पर मलेशिया, इंडोनेशिया समेत चार देशों से आने वालों की भी स्क्रीनिंग

  • अधिकारियों ने कहा- चीन, हॉन्गकॉन्ग, सिंगापुर, थाईलैंड, जापान और दक्षिण कोरिया से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग जारी रहेगी
  • भारतीय वायुसेना के विमान को चीन क्लीयरेंस नहीं दे रहा, चीनी दूतावास ने कहा- हुबेई में हालात जटिल हैं

Dainik Bhaskar

Feb 23, 2020, 03:23 PM IST

मुंबई/बीजिंग. जापान स्थित भारतीय दूतावास ने रविवार को बताया कि डायमंड प्रिसेंज क्रूज पर चार और भारतीय कोरोनावायरस (कोविड-19) से संक्रमित हो गए हैं। क्रूज पर अब तक 12 भारतीयों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। वहीं, मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मलेशिया, इंडोनेशिया, वियतनाम और नेपाल से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, चीन, हॉन्गकॉन्ग, सिंगापुर, थाईलैंड, जापान और दक्षिण कोरिया से आने वाले यात्रियों को भी स्क्रीनिंग से गुजरना पड़ेगा।

क्रूज पर करीब एक हजार लोग मौजूद: जापान सरकार

जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिदे सुगा ने कहा- अभी शिप पर एक हजार से ज्यादा यात्री और चालक दल मौजूद हैं। पिछले दिनों जापान सरकार ने कहा था कि जो भी स्वस्थ हैं, वे 19 फरवरी (बुधवार) से घर जा सकते हैं। शनिवार को लगभग 100 यात्रियों को शिप से जाने की अनुमति दी गई थी।

हुबेई प्रांत में अब तक 2346 लोगों की मौत

चीनी अधिकारियों से क्लीयरेंस नहीं मिल पाने की वजह से भारतीय एयर फोर्स का स्पेशल विमान गाजियाबाद के हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर तैयार खड़ा है। विमान में मेडिकल उपकरण लोड किए गए हैं। चीन के हेल्थ कमीशन के मुताबिक, कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में अब तक 2346 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 64 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

हुबेई प्रांत में 15,299 लोग ठीक हुए

हेल्थ कमीशन के मुताबिक, हुबेई प्रांत में 15,299 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। 24 घंटे में 630 नए मामले सामने आए हैं जबकि 96 लोगों की मौत हुई है। वहीं, ईरान के अधिकारियों ने बताया कि वायरस की वजह से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में 28 मामलों की पुष्टि हुई है।

चीन में शनिवार को 2230 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिली

  • चीन में अब तक लगभग 2442 लोगों की मौत, 76936 मामले सामने आए।
  • शनिवार को 2230 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिली, 22288 लोग अब तक ठीक हुए।
  • इटली में संक्रमितों की संख्या 66 हुई, इनमें 62 मामले दो दिनों में सामने आए।
  • दक्षिण कोरिया में दो लोगों की मौत और 556 मामले सामने आए।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *