Coronavirus Dealth Toll | Coronavirus South Korea China Japan Dealth Toll Today Latest News and Updates On Japan Ship Coronavirus Case | जापानी शिप पर फंसे भारतीयों को निकालने के लिए चार्टेड प्लेन भेजा जाएगा, दक्षिण कोरिया में 950 से ज्यादा लोग संक्रमित

  • जापानी शिप पर संक्रमण के दो नए मामले सामने आए, अब तक 14 संक्रमित
  • चीन के बाहर सबसे ज्यादा संक्रमण दक्षिण कोरिया में, ईरान में सबसे ज्यादा 15 लोगों की मौत
  • ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हरिरची कोरोनावायरस संक्रमण की चपेट में आ गए

Dainik Bhaskar

Feb 25, 2020, 08:31 PM IST

नई दिल्ली/बीजिंग. जापान के योकोहोमा पोर्ट पर रोके गए डायमंड प्रिंसेज शिप से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए चार्टेड प्लेन भेजा जाएगा। जापान स्थित भारतीय दूतावास ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें लगाई गई हैं। जिन लोगों ने क्रूज से निकलने पर सहमति दी है और जिनके जांच निगेटिव पाए गए हैं, वे इसका लाभ उठा सकेंगे। उधर, चीन के बाहर सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले दक्षिण कोरिया में सामने आए हैं। देश में अब तक 977 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

कोरिया सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल और प्रिवेंशन ने मंगलवार को बताया- दक्षिण कोरिया में दस लोगों की मौत हो गई है।

ईरान के उप-स्वास्थ्य मंत्री का टेस्ट पॉजिटिव आया

ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हरिरची कोरोनावायरस संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री की मीडिया सलाहकार अलिरेजा वहाबझाडेह ने मंगलवार को एक ट्वीट कर कहा- कोरोनावायरस की रोकथाम में अग्रणी रहे मंत्री हरिरची का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। हरिरची सोमवार को पत्रकार वार्ता में शामिल हुए थे। इस दौरान वह खांस रहे थे और उन्हें काफी पसीना आ रहा था।

जापान में क्रूज पर दो और भारतीय संक्रमित

जानकारी के मुताबिक, जापान के डायमंड शिप पर सोमवार को दो और भारतीयों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। शिप पर मंगलवार को एक और युवक की मौत हो गई। अब तक 3 लोगों की जान जा चुकी है। उधर, चीन के स्वास्थ्य प्राधिकरण ने मंगलवार को बताया कि देश में एक दिन में 71 लोगों की मौत हुई। इसमें सबसे ज्यादा हुबेई में 68 लोग मारे गए। चीन में सोमवार को 508 नए मामले दर्ज किए गए। यहां अब तक 2650 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। 77,657 मामले सामने आ चुके हैं। जबकि 27 हजार से ज्यादा लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है।

शिप योकोहामा पोर्ट पर 3 फरवरी से फंसा है

जापानी शिप पर कुल 138 भारतीय हैं। इनमें 132 क्रू मेंबर्स और 6 यात्री हैं। पिछले महीने हॉन्गकॉन्ग से चलने के बाद जहाज पर एक यात्री को संक्रमित पाया गया था। उसके बाद से ही जापान के योकोहामा पोर्ट पर शिप 3 फरवरी से फंसा हुआ है।

जापानी शिप पर अब तक 14 भारतीय संक्रमित

जापान स्थित भारतीय दूतावास ने सोमवार को ट्वीट किया- जहाज पर अब तक 14 भारतीयों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। सभी को बेहतर इलाज मुहैया कराई जा रहा है। बुधवार को कुछ और लोगों के टेस्ट रिजल्ट आने वाले हैं। उम्मीद है इसमें और भारतीय नहीं होंगे।

  • कोरोनावायरस से चीन के बाहर सबसे ज्यादा मौतें ईरान में हुई हैं। यहां अब तक 15 लोग मारे जा चुके हैं और 61 संक्रमित हुए हैं।
  • इटली में 11 शहरों को लॉकडाउन किया गया है। 50 हजार से ज्यादा लोगों के आवाजाही पर प्रतिबंध है। यहां 7 लोग मारे गए हैं और 229 संक्रमित हैं।

26 फरवर को भारत अपना विमान वुहान भेज सकता है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि भारत चीन में राहत सामग्री पहुंचाने और वुहान में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए 26 फरवरी को सैन्य विमान भेज सकता है। चीन ने विमान के आने के लिए क्लीयरेंस दे दी है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, वायुसेना की विमान वुहान के लिए 26 फरवरी को रवाना होगी और 27 फरवरी को वापस आएगी। 

इससे पहले क्लीयरेंस नहीं मिली थी

इससे पहले भारतीय वायुसेना के इस विमान को चीनी अफसरों की तरफ से क्लीयरेंस नहीं मिल पाया था। भारतीय अफसरों ने कहा था कि दुनिया के कई देश चीन को मदद और अपने नागरिकों को लाने के लिए फ्लाइट्स भेज रहे हैं। सभी को चीन अनुमति दे रहा है, लेकिन भारतीय रिलीफ फ्लाइट्स को परमिशन नहीं दी जा रही। इस पर चीनी दूतावास ने कहा- हुबेई में हालात जटिल हैं और बीमारी की रोकथाम के इंतजाम के लिए युद्धस्तर पर काम जारी है। जान-बूझकर फ्लाइट क्लीयरेंस नहीं देने जैसी कोई बात नहीं है।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *