Dabboo Ratnani Calendar 2020 | Dabboo Ratnani Calendar Launch Things Should Know About His Photography | हर सेलेब को रहता है डब्बू रत्नानी के कैलेंडर का इंतजार, 100 एंगल देखकर 24 एंगल से खींचते हैं एक फोटो

Dainik Bhaskar

Feb 18, 2020, 04:51 PM IST

बॉलीवुड डेस्क. बीते 25 साल से फिल्म इंडस्ट्री में अपने बेहतरीन काम और रंगीन मिजाज के लिए मशहूर फैशन फोटोग्राफर डब्बू रत्नानी ने 2020 का अपना कैलेंडर लॉन्च कर दिया है। फिल्मी सितारों के साथ कैलेंडर बनाने का यह उनका 21वां साल है और इस बार इसमें उन्होंने 14 सितारों को यूनिक एंगल से कैमरे में कैद किया है।

इस बार के कैलेंडर में खास :  सनी लिओनी, विद्या बालन, भूमि पेडणेकर, सैफ अली खान, जॉन अब्राहम, विकी कौशल, वरुण धवन, अनन्या पांडे, कातिर्क आर्यन, अनुष्का शर्मा, किआरा आडवाणी, कृति सेनन, परिणीति चोपड़ा और टाइगर श्रॉफ की बेहतरीन तस्वीरें हैं। हर बार की तरह एक टॉपलेस फोटो में इस बार भूमि पेडणेकर ने शॉट्स दिए हैं।

पूरी इंडस्ट्री में डब्बू के कैलेंडर की धूम है और सितारे उन्हें बधाई दे रहे हैं। इसी मौके पर खुद डब्बू की जुबानी समझते हैं, कैसे बनता है और क्यों स्पेशल है उनका कैलेंडर।

सब जानते हैं दिसंबर में मेरा कॉल आएगा
सेलेब मुझे दोस्त की तरह मानते हैं और पूरे दिल से वो सब करते हैं जो मुझे चाहिए। शाहरुख और अमिताभ बच्चन जैसे स्टार्स तो साल 2000 के पहले कैलेंडर से मेरे साथ हैं। अब ये ट्रेडीशन जैसा बन गया है। लेकिन मैं हमेशा कुछ न्यू कमर्स को भी लेता हूं, ताकि वैरायटी दिखे। सभी जानते हैं कि दिसंबर में उनके पास डब्बू रत्नानी का कॉल जरूर आएगा। इसका एक कारण ये भी है कि मेरा कैलेंडर कमर्शियल इस्तेमाल के लिए नहीं है।

1000 प्रिंट के साथ 2000 में पहला कैलेंडर
मैंने पहली बार साल 2000 में कैलेंडर रिलीज किया। उस समय लोग मिलेनियम और Y2K (2000) की बातें करते थे। तब मैंने 12 स्टॉक पिक्चर्स के साथ 1000 कैलेंडर प्रिंट करवाए थे। यह मेरी ओर से बॉलीवुड को नए साल का तोहफा था। यह काम मैंने एक फोटोग्राफर के तौर पर शुरू किया था लेकिन मेरे काम को मिले बेहतर रिस्पांस और उत्साह के चलते मैंने 2001 में दोबारा कैलेंडर रिलीज करने का फैसला किया।

कैलेंडर से मिली सफल फोटोग्राफर की पहचान
यकीन मानिए, मैं देखकर हैरान था कि मेरा कैलेंडर एक ट्रेंड बन चुका है। धीरे-धीरे मेरा काम काफी पसंद किया जाने लगा। हालांकि शुरूआती दौर में सोशल मीडिया इतना स्ट्रॉन्ग नहीं था, जिससे मेरा काम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके। लेकिन फिर भी कैलेंडर की वजह से मेरा पोर्टफोलियो मजबूत हुआ और धीरे-धीरे मैं एक सफल फोटोग्राफर के रूप में पहचाना जाने लगा।

अब 5000 से ज्यादा कॉपी छपती हैं
फिलहाल मैं कैलेंडर की 5000 से ज्यादा कॉपी प्रिंट करवाता हूं, जिन्हें फिल्म स्टार्स, मीडिया पर्सन और दूसरे क्लाइंट को भेजता हूं और उन्हें हर साल मेरे कैलेंडर का इंतजार रहता है। हालांकि कैलेंडर के लिए शूटिंग, प्रिटिंग और कूरियर से भेजने के लिए काफी इन्वेस्ट करना पड़ता है लेकिन इससे मुझे नया काम मिलता है और मेरा काम आगे बढ़ता है। इससे मुझे काम करने की नई एनर्जी मिलती है। मैं सोचता हूं कि मुझे अब नया क्या करना है।

एक्टर के मुकाबले एक्ट्रेस ज्यादा वक्त लेती हैं
सभी स्टार्स खुद ही इसे लेकर एक्साइटेड रहते हैं। अब डिजिटल वर्ल्ड में तुरंत रिजल्ट्स दिख जाते हैं और तुरंत उन्हें ठीक भी किया जा सकता है। पहले फोटोज प्रिंट होने तक का इंतजार करना पड़ता था। एक्टर्स के साथ शूटिंग जल्दी हो जाती है, लेकिन आसान नहीं रहता। एक्टर अपने कपड़ों के साथ ही तैयार होकर आते हैं। 15 मिनट मेकअप में लगते हैं और 10 मिनट में शॉट रेडी हो जाता है। वहीं, एक्ट्रेसेस के साथ ड्रेसिंग से लेकर हेयरस्टाइल और मेकअप तक, सभी में काफी वक्त लगता है।

100 एंगल्स देखकर 24 एंगल से शॉट्स लेता हूं
मैं कई कन्सेप्ट्स के बारे में सोचता हूं। फोटोज को 100 एंगल्स से देखता हूं। फिर सभी एक्टर्स को 3 से 4 आइडियाज मेल करता हूं, जो उनकी पर्सनैलिटी को सूट करते हैं। फिर जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद आता है उसी पर हम काम करते हैं। हम सभी एक्सपेरीमेंटल हैं। ज्यादातर स्टार्स यही कहते हैं, चलो कुछ और ट्राय करते हैं। क्रिएटीविटी की कोई सीमा नहीं होती। कैलेंडर के लिए मैं 24 अलग-अलग शॉट्स लेता हूं। हर तस्वीर अलग ही कहानी बयां करती है। लॉन्च के मौके पर हर स्टार की अपनी अलग-अलग फेवरेट फोटो होती है।




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *