Day-Night Test। BCCI President said, India to play pink ball test against australia, England | गांगुली ने कहा- भारत अगले साल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट खेलेगा

  • बीसीसीआई के मुताबिक, भारत इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड या पर्थ में डे-नाइट टेस्ट खेल सकता है
  • गांगुली ने कहा- इंग्लैंड के खिलाफ 2021 में होने वाली घरेलू टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच डे-नाइट होगा
  • भारत ने पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में पहला पिंक-बॉल टेस्ट खेला था

Dainik Bhaskar

Feb 16, 2020, 07:06 PM IST

खेल डेस्क. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने रविवार को कहा कि भारत आगामी दौरे में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट खेलेगा। इसकी शुरुआत इस साल के आखिर में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे से होगी। भारत को नवंबर 2020 से जनवरी 2021 के बीच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट और तीन वनडे खेलने हैं। गांगुली ने दिल्ली में अपेक्स काउंसिल की बैठक के बाद कहा, ‘‘हां, भारत आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर डे-नाइट टेस्ट खेलेगा। जल्द ही इसका औपचारिक ऐलान किया जाएगा। वहीं, भारत इंग्लैंड के खिलाफ जनवरी-फरवरी 2021 में होने वाली घरेलू सीरीज में भी डे-नाइट टेस्ट खेलेगा।’’

बोर्ड सूत्रों के मुताबिक, पांच मैचों की इस सीरीज का दूसरा टेस्ट अहमदाबाद में नए बने मोटेरा स्टेडियम में खेला जा सकता है। गांगुली ने दोहराया कि बीसीसीआई डे-नाइट टेस्ट को बढ़ावा देने के इरादे से यह कोशिश करेगा कि भारत की हर सीरीज में एक टेस्ट डे-नाइट हो।

पिछले महीने कोहली ने भी ऑस्ट्रेलिया में डे-नाइट खेलने पर हामी भरी थी

बोर्ड का फैसला भारतीय कप्तान विराट कोहली के उस बयान के महीने भर बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि हमारी टीम ऑस्ट्रेलिया में कहीं भी डे-नाइट टेस्ट खेलने के लिए तैयार है। तब कोहली ने कहा था कि हम इस चुनौती के लिए पूरी तरह तैयार हैं। फिर चाहें मैच गाबा या पर्थ के मैदान में हों। हमें इससे फर्क नहीं पड़ता। हालांकि, अभी तक इसका स्थान तय नहीं हुआ है। लेकिन बोर्ड सूत्रों के मुताबिक टीम इंडिया एडिलेड या पर्थ में पिंक बॉल टेस्ट खेल सकती है। क्योंकि यहां मैच होने की सूरत में ब्रॉडकास्टर्स को भारतीय दर्शकों के हिसाब से बेहतर टाइम स्लॉट मिल सकेगा।  

भारत ने पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पिंक-बॉल टेस्ट खेलने से मना किया था
इससे पहले, भारतीय टीम पिंक बॉल टेस्ट खेलने से पीछे हटती रही थी। साल 2018-19 में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने उसे 4 मैच की सीरीज का एक टेस्ट पिंक बॉल से खेलने का ऑफर दिया था। लेकिन तब टीम इंडिया ने अनुभव न होने का हवाला देकर खेलने से इनकार कर दिया था। 

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच खेला गया पहला था पहला डे-नाइट टेस्ट 

पहली बार नवंबर 2015 में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच पिंक-बॉल टेस्ट खेला गया था। तब ऑस्ट्रेलिया ने तीन दिन के भीतर ही न्यूजीलैंड को 3 विकेट से हरा दिया था। तब से लेकर अब तक 14 डे-नाइट टेस्ट खेले जा चुके। ऐसा आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच ही पिछले साल दिसंबर में पर्थ में खेला गया था। तब मेजबान टीम ने वह मुकाबला 296 रन से जीता था। हालांकि, भारत ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। भारत यह मैच पारी और 46 रन से जीता था। 


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *