Delhi Communal Violence | Hindu-Muslims Resident United Battle Against Hate Over Citizenship (Amendment) Act | अशोकनगर में हिंदू-मुस्लिम मिलकर कुरान के पन्ने सहेजते नजर आए, शास्त्री पार्क में दोनों समुदायों ने मिलकर ‘एकता रैली’ निकाली

  • दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से 4 वीडियो सामने आए, जिनमें दोनों समुदायों के बीच भाईचारे की मिसाल नजर आई
  • उत्तर पूर्वी दिल्ली में रविवार को शुरू हुई हिंसा में कई लोगों की जान गई, बड़े पैमाने पर संपत्ति को नुकसान पहुंचा

Dainik Bhaskar

Feb 26, 2020, 06:13 PM IST

नई दिल्ली. दिल्ली में कुछ ऐसे वीडियो सामने आए हैं, जो हिंसा के बीच इंसानियत की मौजूदगी की गवाही देते हैं। दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से आए इन वीडियो में हिन्दू और मुस्लिम कहीं एक-दूसरे की मदद करते दिखाई दिए, तो कहीं साथ रैली निकालते नजर आए। एक वीडियो में मुस्लिम बहुल इलाके में लोग हिंदू महिलाओं को सुरक्षा का आश्वासन दे रहे हैं। वहीं, अशोकनगर में हिंदू-मुस्लिम मिलकर कुरान-ए-पाक के फाड़े गए पन्ने सहेजते दिखाई दिए।

दिल्ली में पिछले चार दिनों में हुए प्रदर्शनों के दौरान बाबरपुर और गोकुलपुरी समेत पांच इलाकों में गोलियां चलीं। प्रभावित इलाकों में  बड़ी संख्या में पुलिस बलों को तैनात किया गया है। वहीं, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल सीलमपुर से सटे मौजपुर में हालात का जायजा लेने पहुंचे। जब उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा से जल रही थी, उसी दौरान उन्हीं इलाकों से कुछ ऐसी तस्वीरें भी सामने आईं, जो कौमी एकता की मिसाल पेश करती हैं। 

पहला वीडियो: अशोकनगर से 12 सेकंड का एक वीडियो सामने आया। इसमें एक युवक एक किताब के फटे हुए पन्ने बटोर रहा है और दूसरा युवक उसकी मदद कर रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो अशोक नगर की मस्जिद का है, जहां मंगलवार को कथित तौर पर तोड़फोड़ की गई थी। ट्वीट में लिखा गया है कि हिंदू-मुस्लिमों ने मिलकर कुरान-ए-पाक के फटे हुए पन्ने इकट्‌ठा किए।

दूसरा वीडियो: यह वीडियो शास्त्री पार्क इलाके का है। इसमें कुछ युवक रैली निकाल रहे हैं। इसे हिंदू-मुस्लिम एकता रैली का नाम दिया गया है। 27 सेकंड के इस वीडियो में ‘हम सब एक हैं’, ‘हिंदू-मुस्लिम भाई-भाई’ और ‘अफवाहों पर ध्यान न दें’ जैसी बातें कही जा रही हैं।

तीसरा वीडियो: 15 सेकंड का एक और वीडियो सामने आया। इसमें कुछ महिलाएं सड़क से गुजर रही हैं। दावा किया जा रहा है कि ये हिंदू महिलाएं हैं, जिनसे कुछ पुरुष कह रहे हैं कि यह आपका मोहल्ला है, आपको यहां डरने की जरूरत नहीं है। हालांकि, इस वीडियो के आखिर में कुछ लोग यह कहते भी सुने जा सकते हैं कि हम तुम्हारे लोगों की तरह जाहिल नहीं हैं। इस वीडियो की लोकशन पता नहीं चल सकी है।

चौथा वीडियो: यह वीडियो एक दिन पुराना है। 45 सेकंड के इस वीडियो में हिंदू-मुस्लिम एक साथ रैली निकाल रहे हैं। इसमें वे नारे लगा रहे हैं कि हम अपनी कॉलोनी का माहौल नहीं बिगड़ने देंगे। इस वीडियो में एकता की बातें भी कही गई हैं।




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *