Delhi Violence Live Update Maujpur Bhajanpura Brahmapuri Karawal Nagar Delhi High Court Aap Bjp – Delhi Violence Live Updates: हिंसा की जांच के लिए क्राइम ब्रांच की एसआईटी का गठन

दिल्ली हिंसा के बाद कुछ लोग अपने घरों को छोड़कर पलायन कर रहे हैं
– फोटो : पीटीआई

खास बातें

रविवार से उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हो रही हिंसा अब थम चुकी है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं, लेकिन मरने वालों की संख्या बढ़कर 38 हो चुकी है। वहीं आज फिर एक बार दिल्ली हाईकोर्ट में भड़काऊ भाषण देने वालों पर एफआईआर हो या नहीं इस पर सुनवाई 13 अप्रैल तक टाल दी गई है। इस बीच सोनिया गांधी आज राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा। पढ़ें दिनभर की हर अपडेट…

लाइव अपडेट

07:56 PM, 27-Feb-2020

मृतकों की संख्या बढ़कर 38

शाम को गुरु तेगबहादुर अस्पताल से दिल्ली हिंसा में एक और व्यक्ति के मरने की खबर आई। इसके बाद हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है। 
 

06:26 PM, 27-Feb-2020

जांच के लिए एसआईटी का गठन

दिल्ली हिंसा की जांच के लिए क्राइम ब्रांच की विशेष जांच समिति (एसआईटी) का गठन किया गया है। हिंसा मामले में दर्ज सभी एफआईआर की जिम्मेदारी भी एसआईटी को सौंप दी गई है।
 

06:01 PM, 27-Feb-2020

मरने वालों की संख्या हुई 37

दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है वहीं 200 से ज्यादा लोग घायल हैं।

04:39 PM, 27-Feb-2020

कैंप लगाकर बनवाएंगे कागज

यतीम हो जाने पर 3 लाख के मुआवजे का एलान।
ई रिक्शा 50 हजार।
घर जला है तो 5 लाख मुआवजा, दुकान जली है तो 5 लाख।
किसी के कागज जले हैं तो स्पेशल कैम्प लवाएंगे।
ईडीएमसी को इलाके की सफाई का आदेश।
मोहल्ला लेवल पर पीस कमिटी बना रहे हैं।
DFC को लोन देने के आदेश।
किताबें जलने पर किताब यूनिफार्म फ्री देंगे।
बोर्ड परीक्षा का दोबारा इंतजाम करेंगे।

04:30 PM, 27-Feb-2020

केजरीवाल ने लोगों के लिए कई घोषणाएं की हैं…

केजरीवाल ने आज हिंसा पीड़ित लोगों के लिए कई ऐलान किए। पढ़ें क्या है वो…..
खाने पहुंचाने का काम आज से शुरू कर दिया है।
चौबीस घंटे चलने वाले हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं।
एसडीएम को नोडल अफसर के रूप में नियुक्त किया जा रहा है। इनकी संख्या 18 है।
चार नाइट मजिस्ट्रेट की तैनाती।
मृतकों के परिजनों को 10 लाख का मुआवजा और नाबालिग मृतक के परिजनों को 5 लाख का मुआवजा।
टूटे रिक्शों के लिए 25,000 रुपये।
कागजी कार्रवाई में वक्त लग रहा है तो जरूरतमंद लोगों को तत्काल 25,000 रुपये की मदद।
घर जला पूरी तरह से तो 5 लाख का मुआवजा।
दुकान आदि जलने पर 5 लाख का मुआवजा (जिनका बीमा नहीं)।

03:56 PM, 27-Feb-2020

स्पेशल सीपी पहुंचे खजूरी खास

स्पेशल पुलिस कमिश्नर(लॉ एंड ऑर्डर) एसएन श्रीवास्तव ने आज खजूरी खास इलाके का दौरा किया और कहा कि मैं यहां इसलिए आया हूं ताकि लोगों को आश्वस्त कर सकूं कि हम उनके साथ हैं और उनकी भलाई के लिए हैं। यहां लोग सकरात्मक हैं और आश्वस्त किया है कि वो मिलकर रहेंगे। इलाके में भाईचारा लौटने से अच्छा लग रहा है।

03:42 PM, 27-Feb-2020

राघव चड्ढा ने कहा- अगर ताहिर दोषी हैं तो जांच कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो

आप विधायक राघव चड्ढा ने ताहिर हुसैन पर उठ रहे सवालों को लेकर कहा है कि अगर वह दोषी हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो। दोषी किसी भी पार्टी का हो वह बचना नहीं चाहिए। हमारे पास जांच एजेंसी नहीं है और न ही कोई सबूत है। हम नहीं कह सकते कि ताहिर निर्दोष हैं या गुनहगार। अगर जांच में ताहिर दोषी पाए जाएं तो उन्हें जरूर सजा हो।

03:38 PM, 27-Feb-2020

उत्तर-पूर्वी दिल्लीः सीबीएसई की 28-29 को होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा हुई स्थगित

सीबीएसई ने नार्थ ईस्ट दिल्ली इलाके के लिए 28 और 29 को होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा स्थगित की।
 

03:26 PM, 27-Feb-2020

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- आप कर चुकी थी दंगे की पूरी तैयारी

पार्षद ताहिर हुसैन की दंगों में कथित भूमिका सामने आने के बाद भाजपा आम आदमी पार्टी पर हमलावर हो गई है। प्रकाश जावड़ेकर ने एक प्रेस कांफ्रेंस में आप पर आरोप लगाते हुए कहा कि पार्टी ने दंगे की पूरी तैयारी कर रखी थी। अगर अमानतुल्लाह खान ने जिन्ना वाली आजादी के लिए नहीं उकसाया तो क्या किया? हिंसा के माहौल में ये लोग अपना कर्तव्य भूलकर राजनीति कर रहे हैं। प्रकाश जावड़ेकर ने सिर्फ आप नहीं कांग्रेस पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा- सोनिया गांधी, प्रियंका और राहुल गांधी ने जान बूझकर उकसाने का काम शुरू किया है। सोनिया गांधी ने ‘आर-पार की लड़ाई’ की बात की। यह उतना ही गंभीर है जितना 1984 के दंगे के बाद राजीव गांधी का बड़ा पेड़ वाला बयान था।

03:05 PM, 27-Feb-2020

13 अप्रैल को होगी अगली सुनवाई

अदालत ने केंद्र सरकार को जवाब दाखिल करने के लिए तीन हफ्तों का समय दिया है साथ ही इस मामले की अगली सुनवाई 13 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया है।
 

02:59 PM, 27-Feb-2020

दिल्ली पुलिस के आवेदन पर केंद्र सरकार को हाईकोर्ट ने पार्टी बनाया

तुषार मेहता के आवेदन पर दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार को भी पार्टी बना लिया है।

02:55 PM, 27-Feb-2020

पुलिस बोली- एफआईआर का ये सही समय नहीं

इसके बाद दिल्ली पुलिस ने हाईकोर्ट को बताया कि उन्होंने यह फैसला लिया है कि वो विद्वेषपूर्ण भाषणों पर एफआईआर दर्ज नहीं करेंगे क्योंकि इसका ये सही समय नहीं है। इससे शांति बहाली में कोई मदद नहीं मिलेगी और दिल्ली के हालात सामान्य नहीं होंगे। दिल्ली पुलिस ने ये भी बताया कि हिंसा के मामले में अब तक उन्होंने 48 एफआईआर दर्ज कर ली है।

 

02:48 PM, 27-Feb-2020

अदालत ने शाहीन बाग में सीएए का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ द्वेषपूर्ण भाषण के मामले केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और उनके सहयोगी भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा पर एफआईआर दर्ज करने के मामले में दोबारा सुनवाई शुरू हुई है। सुनवाई की शुरुआत में दिल्ली पुलिस के वकील सॉलिसीटर जनरल तुषार ने कहा कि याचिकाकर्ता ने अपने बुद्धिमत्ता के हिसाब से तीन भाषणों को विद्वेष पूर्ण भाषण माना है लेकिन ऐसे बहुत से भाषण हैं। इसके साथ ही आज एक बार फिर तुषार मेहता ने इस मामले में केंद्र सरकार को सुने जाने का आवेदन किया।

02:22 PM, 27-Feb-2020

गौतम गंभीर ने ताहिर हुसैन पर उठाए सवाल

ताहिर हुसैन पर आईबी के जवान की हत्या का जो आरोप लग रहा है उसके बाद भाजपा सांसद गौतम गंभीर सामने आए हैं और आरोपी पर कार्रवाई की मांग की है। गंभीर ने ट्वीट कर कहा, आईबी जवान अंकित शर्मा को मार कर लाश नाली में फेंक देना, घर में दंगाइयों को पनाह देना और पेट्रोल बम फेंकना! ऐसे आरोप एक प्रतिनिधि पर लग रहें है! अगर ये साबित होता है, तो ताहिर हुसैन को ना जनता माफ करेगी, ना कानून और ना भगवान। मिस्टर केजरीवाल आपकी चुप्पी हमें बेचैन कर रही है।

02:19 PM, 27-Feb-2020

उच्च न्यायालय में सोनिया, राहुल, प्रियंका समेत स्वरा भास्कर पर एफआईआर दर्ज करने के लिए डाली याचिका

उच्च न्यायालय में दायर याचिका में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल, प्रियंका, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, आप विधायक अमानतुल्लाह खान, एआईएमआईएम नेता अकबरुद्दीन ओवैसी, वारिस पठान, हर्ष मंदेर, रेडियो जॉकी सायमा और स्वरा भास्कर के खिलाफ कथित घृणा भाषण के मामले में प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध किया गया। यह याचिका वकील संजीव कुमार ने दायर की है।

02:14 PM, 27-Feb-2020

सीबीएसई दोबारा कराएगी हिंसाग्रस्त क्षेत्रों के बच्चों के लिए परीक्षा, स्कूलों से मांगी जानकारी

सीबीएसई, उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के कारण शहर के अन्य हिस्सों में परीक्षाएं नहीं दे पाए छात्रों के लिए फिर से परीक्षाएं कराएगी। सीबीएसई ने स्कूलों से उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के कारण 10वीं, 12वीं की परीक्षा देने न पहुंच सके छात्रों की जानकारी भेजने का कहा।

02:09 PM, 27-Feb-2020

हरियाणा के मंत्री ने कहा- दंगे तो होते रहे हैं

हरियाणा के मंत्री रंजीत चौटाला ने दिल्ली हिंसा पर कहा है कि दंगे तो होते रहे हैं। पहले भी होते रहे हैं, ऐसा नहीं है। जब इंदिरा गांधी की हत्या हुई तो पूरी दिल्ली जलती रही। यह तो जिंदगी का हिस्सा है, जो होता रहता है।

01:24 PM, 27-Feb-2020

उपराज्यपाल ने हाईकोर्ट में चल रहे केसों में दिल्ली पुलिस के वकील नियुक्त किए

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली हाईकोर्ट में चल रहे हिंसा के केस में सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता और अतिरिक्त सॉलिसीटर जनरल एमके आचार्य, अमित महाजन और रजत नायर को दिल्ली पुलिस का वकील नियुक्त किया है। 

01:16 PM, 27-Feb-2020

केजरीवाल कर रहे उच्चस्तरीय बैठक

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हिंसा को लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक कर रहे हैं। इस बैठक में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, कैलाश गहलोत और अन्य अधिकारी मौजूद हैं। इस बैठक में हिंसा प्रभावित इलाकों को राहत पहुंचाने की बात कही गई है।
 

12:48 PM, 27-Feb-2020

सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने राष्ट्रपति को सौंपा ज्ञापन, कही ये बातें

दिल्ली हिंसा को लेकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी प्रतिनिधिमंडल के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचीं। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी उनके साथ थे। सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ज्ञापन सौंपा। राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपने के बाद सोनिया गांधी ने कहा कि दिल्ली में तीन दिन तक हिंसा हुई। केंद्र सरकार हिंसा की मूकदर्शक बनी रही।

12:45 PM, 27-Feb-2020

चांद बाग में दवा की दुकान के मालिक राजजुल इस्लाम ने बताया कि अब स्थिति अच्छी है। मैं उन लोगों को दवाएं उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहा हूं जिन्हें आपात जरूरत है। इलाके में दोनों समुदाय के लोगों ने शांति मार्च निकाला ताकि सामान्य हालात वापस लौट सकें।

12:36 PM, 27-Feb-2020

मायावती ने कहा हिंसा की आड़ में राजनीतिक पार्टियां कर रहीं गंदी राजनीति

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती ने कहा है कि दिल्ली हिंसा की आड़ में राजनीतिक पार्टियां गंदी राजनीति कर रही हैं। केंद्र को पुलिस और सिस्टम को मुक्त होकर काम करने देना चाहिए। दिल्ली के मुख्यमंत्री को हालात को सामान्य करने में मुख्य भूमिका निभानी चाहिए न कि अन्य राज्यों में राजनीति करनी चाहिए।

12:31 PM, 27-Feb-2020

पुलिस ने चांद बाग के लोगों से दुकानें खोलने की अपील की

दिल्ली पुलिस के संयुक्त कमिश्नर ओपी मिश्रा ने चांद बाग इलाके में फ्लैग मार्च के दौरान यह घोषणा की कि यहां जो भी किराने, दवाई और अन्य रोजमर्रा की जरूरतों के सामान की दुकाने हैं उन्हें खोल लें। डरने वाली कोई बात नहीं है, पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए यहां मौजूद है। कृपया आप समूह में इकट्ठा न हों खासतौर से युवा परहेज करें।

12:27 PM, 27-Feb-2020

संजय सिंह ने कहा जो भी दोषी हो उस पर करें कार्रवाई

ताहिर हुसैन पर दिल्ली हिंसा में शामिल होने को लेकर जो आरोप लग रहे हैं उसे लेकर आप सांसद संजय सिंह ने कहा है कि हम पहले दिन से ही कह रहे हैं कि अगर कोई भी शख्स जो हिंसा में शामिल है, चाहे वो किसी भी पार्टी, धर्म या जाति का हो उसके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि ताहिर हुसैन ने पहले ही अपना बयान दे दिया है कि वह सभी सबूत पुलिस को दे चुका है कि कैसे उसके घर में भीड़ घुसी और हमला किया। उसने कैसे पुलिस से सुरक्षा मांगी थी। पुलिस आठ घंटे देरी से पहुंची और तब जाकर उसे और उसके परिवार को वहां से निकाला।

12:15 PM, 27-Feb-2020

खबर है कि गोकुलपुरी नाले में दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों द्वारा तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। सूत्रों का दावा है कि यहां नाले से दो शव मिले हैं। हालांकि पुलिस का पहरा इतना कड़ा है कि वह किसी को भी तलाशी स्थल के पास जाने नहीं दे रही है। 

12:08 PM, 27-Feb-2020

कपिल मिश्रा ने कहा- डंके की चोट पर कह रहा हूं

एक के बाद एक कई ट्वीट कर कपिल मिश्रा ने ताहिर हुसैन पर आरोप लगाया कि, ‘डंके की चोट पर कह रहा हूं, अगर दंगो के दिनों की ताहिर हुसैन के फोन के कॉल डिटेल्स खुल गई तो दंगो में और अंकित शर्मा की हत्या में संजय सिंह और केजरीवाल दोनों की भूमिका सामने आ जायेगी।’
 

 

12:05 PM, 27-Feb-2020

कपिल ने लगाए ये आरोप

कपिल मिश्रा ने एक अन्य ट्वीट में लिखा है, ‘ताहिर हुसैन का खुद दंगा करते हुए वीडियो है, 50 से ज्यादा गवाह हैं घर से गोलियां पेट्रोल बम चले, तीन मर्डर हुए अंकित शर्मा का परिवार कह रहा है। ताहिर ने मर्डर किया छत से पेट्रोल बम का जखीरा मिला, कांग्रेस चुप है, केजरीवाल चुप, अब देखना है कौन-कौन मीडिया चैनल ताहिर को बचाएगा।’

12:02 PM, 27-Feb-2020

ताहिर हुसैन पर कपिल मिश्रा ने साधा निशाना

आप पार्षद का नाम आईबी कांस्टेबल की हत्या में सामने आने के बाद भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने कहा, ‘आम आदमी पार्टी ताहिर हुसैन को बचाने की कसम खा चुकी हैं, केजरीवाल के चमचे पत्रकार ताहिर को बचाने के मिशन में लगे हैं। वीडियो में साफ ताहिर उसी छत पर दिख रहा हैं, दंगाइयों के साथ ताहिर का घर एक क्राइम सीन है – अंकित शर्मा समेत कम से कम तीन हत्याएं हुई हैं उस घर में।’

 

10:52 AM, 27-Feb-2020

रविशंकर प्रसाद ने जस्टिस मुरलीधर के तबादले पर दी सफाई

जस्टिस मुरलीधर के तबादले के बाद जब इस पर बवाल शुरू हुआ तो केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने तबादले पर स्पष्टीकरण दिया है। रवि शंकर प्रसाद ने ट्वीट कर बताया कि जस्टिस मुरलीधर के तबादले का सिफारिश सुप्रीम कोर्ट के कोलीजियम ने 12 फरवरी को ही कर दी थी। जज का तबादला करते वक्त जज की सहमति ली जाती है। तबादले के वक्त पूरी प्रक्रिया को ध्यान में रखा गया है।
 

10:30 AM, 27-Feb-2020

कुल मृतकों की संख्या हुई 32

दिल्ली हिंसा में मरने वालों की कुल संख्या 32 हो चुकी है। इसमें तीस मौतें जीटीबी अस्पताल में हुई हैं, जबकि दो मौत एलएनजेपी अस्पताल में हुई हैं।

10:22 AM, 27-Feb-2020

राहुल गांधी का ट्वीट- आज जज लोया को याद कर रहा हूं

हाईकोर्ट के जस्टिस मुरलीधर के तबादले के बाद राहुल गांधी ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा आज मैं जज लोया को याद कर रहा हूं, उनका तबादला नहीं हुआ था।

10:17 AM, 27-Feb-2020

जस्टिस मुरलीधर के ट्रांसफर पर प्रियंका ने किया ट्वीट

दिल्ली हिंसा पर सुनवाई करने वाले जज का आधीरात को ट्रांसफर होने के बाद प्रियंका गांधी वाड्रा ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। प्रियंका ने ट्वीट किया- आधीरात को हुआ जस्टिस मुरलीधर का तबादला वर्तमान हालात में चौंकाने वाला नहीं है, लेकिन यह निश्चित ही दुखद और शर्मनाक है। लाखों भारतीयों को एक न्यायप्रिय और ईमानदार न्यायपालिका में विश्वास है, न्याय को विफल करने और उनके विश्वास को तोड़ने के सरकार के प्रयास दुस्साहसी हैं।
 

10:11 AM, 27-Feb-2020

दमकल विभाग के डायरेक्टर अतुल गर्ग ने बताया कि हमें रात 12 बजे से सुबह 8 बजे तक कुल 19 फोन कॉल मिले हैं। 100 से भी ज्यादा दमकलकर्मियों को तैनात किया गया है। हिंसा प्रभावित इलाकों में चार फायर स्टेशन हैं और उनमें अतिरिक्त दमकल की गाड़ियां उपलब्ध कराई गईं हैं। वरिष्ठ अधिकारी इस वक्त प्रभावित इलाकों का नीरिक्षण कर रहे हैं। हमें अब अपना काम करने में परेशानी नहीं हो रही है।

10:01 AM, 27-Feb-2020

जीटीबी अस्पताल में मरने वालों की संख्या हुई 30

गुरु तेगबहादुर अस्पताल के मेडिकल सुपरीटेंडेंट सुनील कुमार गौतम ने जानकारी दी है कि अस्पताल में मरने वालों की संख्या 30 हो गई है।

09:37 AM, 27-Feb-2020

दिल्ली हिंसा: मरने वालों की संख्या हुई 38, जांच के लिए किया गया एसआईटी का गठन

दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है। वहीं घायलों की संख्या 200 से ज्यादा हो गई है। वहीं जाफराबाद, मौजपुर, सीलमपुर और बाबरपुर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है और माहौल बिल्कुल शांत है।


 




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *