Exclusive Special Interview Of Onward And Pixar Producer Jim Morris – Exclusive: पिक्सार के प्रेसीडेंट का हिंदी सिनेमा को बड़ा सबक, बोले- सीक्वल बनाने की ये वजह ठीक नहीं

पंकज शुक्ल, मुंबई, Updated Sat, 29 Feb 2020 06:23 AM IST

हॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में शुमार जुरासिक पार्क, टर्मिनेटर 2, फॉरेस्ट गम्प, सेविंग प्राइवेट रेयान, पर्ल हार्बर, माइनॉरिटी रिपोर्ट के दौरान इंडस्ट्रियल लाइट एंड मैजिक कंपनी के सूत्रधार रहे मशहूर निर्माता जिम मॉरिस की बनाई फिल्म वॉल ई ने सर्वश्रेष्ठ एनीनेशन फिल्म का ऑस्कर पुरस्कार जीता। मॉरिस इन दिनों दुनिया की चर्चित एनीमेशन कंपनी पिक्सार एनीमेशन स्टूडियो के अध्यक्ष हैं। पिक्सार की नई फिल्म ऑनवर्ड भारत में 6 मार्च को रिलीज हो रही है। इसी सिलसिले में पिक्सार के कैलीफोर्निया स्थित स्टूडियो में जिम मॉरिस से ये एक्सक्लूसिव मुलाकात की पंकज शुक्ल ने।

आपकी नजर में पिक्सार की यात्रा के अहम पड़ाव अब तक क्या रहे हैं?
मुझे लगता है कि जब स्टीव जॉब्स ने जॉर्ज लुकास से पिक्सार कंपनी को खरीदा तो वह एक ऐतिहासिक लम्हा था। इसके बाद फिल्म टॉय स्टोरी एक बड़ा मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म ने सिनेमा में एनीमेशन को नए तौर पर स्थापित किया। उसके पहले तक द्विआयामी एनीमेशन अपने चरम पर पहुंच चुका था लेकिन हमारी तकनीक ने एनीमेशन को टॉय स्टोरी में जो रूप प्रदान किया, वह इतिहास बन चुका है। मैं इस फिल्म के निर्माण में शामिल नहीं था लेकिन मैंने जॉर्ज के साथ यह फिल्म देखी। इस फिल्म ने एनीमेशन का पूरी दुनिया में रंग रूप बदल दिया।




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *