Hummer SUV will return in electric avatar, will catch 100 km in 3 seconds. pace of | इलेक्ट्रिक अवतार में वापसी करेगी हमर एसयूवी, 0 से 100 किमी. की रफ्तार तक पहुंचने में लगेंगे सिर्फ 3 सेकंड

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2020, 11:50 AM IST

गैजेट डेस्क. 2010 में बंद हो चुकी पॉपुलर एसयूवी हमर अब इलेक्ट्रिक अवतार में कमबैक करने की तैयार में हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी जल्द ही हमर के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश करेगा जिसमें एक हजार हॉर्स पावर की ताकत मिलेगी। इसे 100 किमी. की रफ्तार तक पहुंचने में सिर्फ 3 सेकंड्स का समय लगेगा। नई हमर इलेक्ट्रिक को मई 2020 में पेश किया जा सकता है वहीं 2021 तक यह बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। इसे जनरल मोटर्स डिट्रोइट फैक्ट्री के जीएमसी ब्रांड के अंतर्गत बेचा जाएगा। जल्द ही फैक्ट्री हमर इलेक्ट्रिक के मास प्रोडक्शन का काम शुरू करेगी।

हमर के बंद होने का फायदा अन्य कंपनियों को मिला
जनरल मोटर्स की हमर काफी पॉपुलर एसयूवी में से एक है। यह दिखने में काफी बड़ी, पावरफुल और बल्की दिखाई देती है। इसे अट्रैक्टिव लुक की वजह से इसे कई मूवी और वीडियो सॉन्ग्स में भी इस्तेमाल किया गया था। आर्थिक तंगी और फ्यूल की लगातार बढ़ती कीमतों के बाद कंपनी ने 2010 में इसका प्रोडक्शन बंद करने का फैसला लिया, लेकिन इस दौरान यूएस मार्केट में एसयूवी और पिकअप ट्रक का ट्रेंड तेजी से बढ़ता गया। वहीं हमर के बंद होने का फायदा अन्य कंपनियों ने उठाया और बाजार में अपने पिकअप ट्रक लॉन्च किए।

टेस्ला के सायबरट्रक से होगा मुकाबला
हाल ही में इलेक्ट्रिक कार मेकर कंपनी टेस्ला ने अपने इलेक्ट्रिक सायबरट्रक को पेश किया। इसकी ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह 6.3 टन तक का भार खींचने में सक्षम है। इसे 100 किमी. की रफ्तार तक पहुंचने में 2.9 सेकंड का समय लगता है। इसकी कीमत 28 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक होगी। उम्मीद की जा रही है कि जनरल मोटर्स के हमर इलेक्ट्रिक ट्रक का मुकाबला सायबरट्रक से देखने को मिलेगा। हालांकि कई अन्य ब्रांड भी पहली बार इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक सेगमेंट में एंट्री करने की तैयारी में है जिसमें बॉलिंगर, कारमा और लॉर्डटाउन मोटर्स शामिल हैं।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *