In Auto Expo 2020 Reliance Jio introduced advanced driver assistant system, connected car will tell whether driving is good or bad | रिलायंस जियो ने पेश किया एडवांस ड्रायवर असिस्टेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार बताएगी ड्राइविंग अच्छी है या खराब

  • ये सिस्टम डैशकेम डाटा का एनालिसिस करके ड्राइवर को कार ड्राइव करने में मदद भी करेगा
  • इससे कार को ट्रैक करना भी आसान होगा, वाई-फाई कनेक्टिविटी के साथ इन्फोटेनमेंट भी मिलेगा

Dainik Bhaskar

Feb 05, 2020, 08:04 PM IST

ग्रेटर नोएडा. ऑटो एक्सपो 2020 के 15वें एडिशन के पहले दिन मीडिया इवेंट में भारत और दुनिया की बेस्ट कारें पेश की गईं। दुनिया भर से कार निर्माता नई से नई ऑटो टेक्नॉलोजी और खूबसूरत कारें लेकर आए हैं। कारों के इस जमावड़े के बीच रिलायंस जियो ने ‘कनेक्टेड व्हीकल इको सिस्टम’ पेश किया है। 4G कनेक्टिविटी पर आधारित इस इकोसिस्टम में  डिवाइसेज और प्लेटफॉर्म के साथ डेटा एनालिटिक्स की भी तकनीक भी पेश की गई है। 

अलर्ट देकर जिंदगी भी बचाएगा

आपकी ड्राइविंग अच्छी है या खराब यह अब कनेक्टेड कार आपको बताएगी। डेशकैम के डाटा का विशलेषण कर, ड्राइवर को कार ड्राइव करने में मदद भी करेगी। साथ ही जियो तकनीक से कनेक्टेड कार सड़क पर आने वाले खतरों से भी ड्राइवर को आगाह करेगी ताकि एक्सीडेंट को टालकर जिंदगी बचाई जा सकें। कार में कितना ईंधन बचा है या फिर कार का कोई दरवाजा तो नही खुला इसकी भी जानकारी आप तक आपकी कनेक्टेड कार पहुंचा देगी। कार को ट्रैक करना भी अब आसान हो जाएगा। वाई-फाई कनेक्टिविटी के साथ इन्फोटेनमेंट भी मिलेगा। जियो ने इस तकनीक को ‘एडवांस ड्रायवर असिस्टेंट सिस्टम’ का नाम दिया है। 

ऐसे काम करेगा यह सिस्टम

रिलायंस जियो ने ‘ऑनबोर्ड डायग्नॉस्टिक कार कनेक्ट’ नाम का एक डिवाइस भी ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया है। यह कार के ऑन बोर्ड पोर्ट में आसानी से फिट हो जाता है। सिम से लैस यह डिवाइस कार को वाई-फाई जोन में बदल देगा। जिससे 8 मोबाइल या अन्य डिवाइस कनेक्ट किए जा सकते हैं।  इसके अलावा कार के मल्टीपल सेंसर्स को भी इस डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है। तो अब आप कार की हर एक हरकत को और उसके रखरखाव के बारे में इन्फॉर्मेशन को अपने मोबाइल पर देख सकेंगे।

कार रेंटल बिजनेस के लिए फायदा

रिलायंस जियो की यह तकनीक जियो की 4जी वोल्टी तकनीक पर चलेगी। ट्राई के मुताबिक जियो के 4जी तकनीक की कवरेज देश में सबसे अधिक है। कार मालिकों के अलावा इसका फायदा कार रेंटल बिजनेस चलाने वाले लोगों को भी होगा। जिन्हें कार की ट्रैकिंग के अलावा उसकी स्पीड, माइलेज का भी ध्यान रखना पड़ता है।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *