Indian Women Team vs Australia in T20 World Cup 2020 News Updates Harmanpreet kaur | हम 1 या 2 खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रह सकते, सभी को खेलना होगा: कप्तान हरमनप्रीत

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टूर्नामेंट का ओपनिंग मुकाबला सिडनी में आज होगा
  • ऑस्ट्रेलिया ने चार बार खिताब जीता, भारतीय टीम कभी फाइनल में नहीं पहुंच सकी

Dainik Bhaskar

Feb 21, 2020, 07:47 AM IST

खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप के मुकाबले शुक्रवार से शुरू हो रहे हैं। पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला जाएगा। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि हम एक या दो खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रह सकते। सभी को मिलकर लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा। पिछले टूर्नामेंट से हमने यह सीख ली है। वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट को जीतने के लिए आपको मिलकर खेलना होगा। शेफाली और जेमिमा जैसे युवा खिलाड़ी बिना दबाव के खेलेंगी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया ने पिछले दोनों वर्ल्ड कप के अपने-अपने ओपनिंग मुकाबले जीते थे। इस महीने दोनों टीमों के बीच यह चौथी भिड़ंत है। ऑस्ट्रेलिया ने दो जबकि भारत ने एक मैच जीता। डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता है। वहीं भारतीय टीम कभी भी फाइनल में नहीं पहुंच सकी है। टीम ने तीन बार सेमीफाइनल में जगह बनाई। टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें शामिल हो रही हैं। फाइनल 8 मार्च को खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप में अब तक तीन मुकाबले खेले गए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने दो जबकि भारत ने एक मैच जीता है। ओवरऑल दोनों के बीच 18 मुकाबले खेले गए हैं। भारत ने 5, ऑस्ट्रेलिया ने 13 मैच जीते हैं।

मेग लेनिंग के नाम सबसे ज्यादा 414 रन
ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग ने भारत के खिलाफ टी-20 में सबसे ज्यादा 414 रन बनाए हैं। बेथ मूनी ने 308 और एलिसा हीली ने 230 रन बनाए हैं। तेज गेंदबाज एलिस पेरी ने सबसे ज्यादा 21 विकेट लिए हैं। बाएं हाथ की स्पिनर जेस जोनासेन ने 11 विकेट लिए हैं। जोनासेन अच्छी बल्लेबाजी भी करती हैं। ऐसे में वे टीम की सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक हैं। तेज गेंदबाज मेगन स्कट को भी 9 विकेट मिले हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजेश्वरी के सबसे ज्यादा 9 विकेट
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में भारत की ओर से हरमनप्रीत ने 17 पारियों मे 415 रन बनाए हैं। स्मृति मंधाना ने 9 पारियों में 374 रन बनाए। 4 अर्धशतक भी हैं। शेफाली ने 3 पारियों में 64 रन बनाए हैं। ट्राई सीरीज के एक मैच में अोपनर शेफाली ने 49 रन की आक्रामक पारी भी खेली थी। गेंदबाजी की बात की जाए तो बाएं हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने 9 विकेट लिए हैं। ऑफ स्पिनर दीप्ति ने 8 और लेग स्पिनर पूनम ने 7 विकेट लिए।

सबसे बड़ा अंतर: ऑस्ट्रेलिया हमसे हर ओवर में एक रन ज्यादा बनाती है
टी20 के पिछले चार साल के आंकड़े देखें तो ऑस्ट्रेलिया ने हर ओवर में 8 की औसत से रन बनाए हैं जबकि भारतीय टीम ने 7 के। टी20 में स्ट्राइक रेट काफी मायने रखता है। ऐसे में भारतीय टीम को ओपनर शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना से अच्छी बल्लेबाजी की उम्मीद होगी। दोनों खिलाड़ी तेज रन बनाती हैं। गेंदबाजी की बात की जाए तो दोनों टीम को हर 19वीं गेंद पर एक विकेट मिलता है। चार साल में टीम इंडिया ने 62 में से 36 जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 50 में से 35 टी20 जीते।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *