Madan Lal, IND Vs NZ Tour; CAC Member Madan Lal On New Selectors Over India (IND) Vs New Zealand (NZ) Tour 2020 | सीएसी के सदस्य मदनलाल ने कहा- न्यूजीलैंड दौरे के अंत तक दो नए सिलेक्टर्स चुन लिए जाएंगे

  • सीएसी के सदस्य मदनलाल ने कहा- दो खाली हुए पदों के लिए 44 आवेदन मिले हैं, एक या दो मार्च तक चीफ सिलेक्टर चुन लिया जाएगा
  • पिछले महीने ही चयन समिति के चेयरमैन एमएसके प्रसाद और सदस्य गगन खोड़ा का कार्यकाल खत्म हुआ था

Dainik Bhaskar

Feb 17, 2020, 05:06 PM IST

खेल डेस्क. बीसीसीआई की नई गठित क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी(सीएसी) के सदस्य मदनलाल ने सोमवार को कहा कि टीम इंडिया के मौजूदा न्यूजीलैंड दौरे के अंत तक दो नए सिलेक्टर्स चुन लिए जाएंगे। उन्होंने न्यूज एजेंसी से कहा कि हमें सिलेक्टर्स के खाली हुए दो पदों के लिए 44 आवेदन मिले हैं। नए चयनकर्ताओं के नाम का ऐलान करने के लिए कोई तारीख तय नहीं है, लेकिन फिर भी एक या दो मार्च तक इन नामों की घोषणा हो सकती है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 21 फरवरी से दो मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है। दूसरा मैच 29 फरवरी से 4 मार्च के बीच खेला जाएगा।

मदन लाल, आर.पी. सिंह और सुलक्षणा नाइक की नई सीएसी के जिम्मे चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद और गगन खोड़ा की जगह दो नए चयनकर्ताओं की चुनने की जिम्मेदारी है। 

नए चीफ सिलेक्टर द.अफ्रीका सीरीज के लिए टीम चुनेंगे : मदनलाल

उन्होंने आगे कहा, ‘‘हमारे पास आवेदकों की लिस्ट आ गई है। हम अब फैसला लेंगे कि अंतिम राउंड के इंटरव्यू के लिए किसे बुलाया जाए। भारतीय टीम का न्यूजीलैंड दौरा 4 मार्च को खत्म हो रहा है। हम उससे पहले नए चयनकर्ताओं के नाम बता देंगे। हमें इसे जल्दी खत्म करना है क्योंकि चयनकर्ताओं को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम चुननी है, जो 12 मार्च से शुरू होगी।’’ मदनलाल ने आगे बताया कि भारतीय टीम का सिलेक्टर बनने के लिए कई बड़े खिलाड़ियों ने आवेदन किया है। हालांकि, हमारा पूरा ध्यान इस काम के लिए सही व्यक्ति के चयन पर है। 

सिलेक्टर्स का चयन का आधार अब तक साफ नहीं

अभी तक सिलेक्टर्स का चयन जोनल पॉलिसी के आधार पर होता था। बीसीसीआई की सीनियर सिलेक्शन कमेटी में पांच सदस्य होते हैं। यह सभी अलग-अलग पांच जोन नॉर्थ, ईस्ट, वेस्ट, सेंट्रल और साउथ जोन से चुने जाते हैं। इसमें से एक सदस्य सिलेक्शन कमेटी का चेयरमैन बनता है। हालांकि, इस बार बोर्ड ने अपना रुख साफ नहीं किया है कि खाली हुए दो पदों पर सिलेक्टर्स का चयन किस आधार पर होगा। 

मौजूदा चयन समिति के 3 सदस्य बने रहेंगे

पिछले महीने ही सीनियर सिलेक्शन कमेटी के चेयरमैन एमएसके प्रसाद और सदस्य गगन खोड़ा का कार्यकाल खत्म हुआ था। जबकि मौजूदा कमेटी में शामिल देवांग गांधी, जतिन परांजपे और शरणदीप सिंह का कार्यकाल एक साल बाकी है। बीसीसीआई ने सिलेक्शन कमेटी में दो खाली पदों के लिए 18 जनवरी को आवेदन मंगाए थे। पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर और भारत के गेंदबाजी कोच रह चुके वेंकटेश प्रसाद चीफ सिलेक्टर बनने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। इनके अलावा लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन, अमय खुरासिया और नयन मोंगिया ने भी आवेदन किया है। 

गांगुली के बोर्ड अध्यक्ष बनने के 100 दिन बाद सीएसी का गठन हुआ था

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पिछले महीने 31 जनवरी को क्रिकेट क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (सीएसी) का गठन किया था। कमेटी में पूर्व क्रिकेटर मदन लाल, रूद्र प्रताप सिंह (आरपी सिंह) और सुलक्षणा नाईक को शामिल किया गया था। सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के ठीक 100 दिन बाद यह कमेटी बनी थी। इस सीएसी का कार्यकाल 1 साल का होगा और यही कमेटी नई चयन समिति चुनेगी।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *