Namaste Trump | Donald Trump Ahmedabad Visit | Donald Trump Ahmedabad Roadshow Latest News and Updates On US President India Visit | मेगा शो के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति मोटेरा स्टेडियम पहुंचे, प्रधानमंत्री मोदी भी कार्यक्रम में मौजूद

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पत्नी मेलानिया के साथ साबरमती आश्रम का दौरा किया
  • साबरमती से मोटेरा तक 22 किमी के रोड शो के दौरान करीब 70 हजार लोग मौजूद रहे

Dainik Bhaskar

Feb 23, 2020, 04:58 PM IST

मोटेरा (अहमदाबाद). साबरमती आश्रम के दर्शन के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोटेरा स्टेडियम पहुंचे। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में करीब एक लाख लोग बुलाए गए हैं। अमेरिका से करीब 1000 एनआरआई भी इसमें शामिल होने पहुंचे हैं।

2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प अहमदाबाद पहुंचने वाले 5वें राष्ट्रध्यक्ष हैं। ट्रम्प से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अहमदाबाद आ चुके हैं।

मोटेरा स्टेडियम में मोदी और ट्रम्प ने दर्शकों का अभिवादन किया।

आगरा में ताज का दीदार करेंगे ट्रम्प और मेलानिया

डोनाल्ड ट्रम्प का विशेष विमान एयरफोर्स-1 सुबह 11:55 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरा। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया का स्वागत किया। इसके बाद वे साबरमती आश्रम गए। करीब 25 मिनट का समय गुजारने के बाद वे दोपहर 1:15 बजे मोटेरा स्टेडियम पहुंचे। नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम के बाद डोनाल्ड ट्रम्प आगरा जाएंगे, जहां वे ताजमहल का दीदार करेंगे।

150 मिनट के दौरे के लिए 25 हजार जवान तैनात

ट्रम्प के 150 मिनट के दौरे के लिए अहमदाबाद में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। पुलिस के 65 एडिशनल सुपरिंटेंड (एसीपी), 200 इंस्पेक्टर, 800 सब इंस्पेक्टर और 12 हजार सिटी पुलिस के जवानों को ट्रम्प के काफिले की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया। वहीं, एनएसजी, सेंट्रल फोर्स, एसपीजी, एलआरडी, एसआरपीएफ और सीआरपीएफ समेत कुल 25 हजार जवान शहर की सुरक्षा संभाल रहे हैं।

स्टेडियम की सुरक्षा अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के हवाले

मोटेरा स्टेडियम की सुरक्षा व्यवस्था अमेरिकी सीक्रेट सर्विस की टीम के पास है। यूएस से आए कमांडो मोदी और ट्रम्प के कार्यक्रम को कवर कर रहे हैं। गुजरात पुलिस के जवान सिविल ड्रेस में भीड़ में मौजूद हैं। स्टेडियम के अंदर किसी को खाना और पानी तक ले जाने की अनुमति नहीं दी गई। इस मेगा शो में आने वाले लोग 120 डोर फ्रेम वाले 240 मेटल डिटेक्टर से गुजरने के बाद ही कार्यक्रम स्थल तक पहुंच सके।

मोटेरा स्टेडियम में 25 बेड का विशेष अस्पताल

इस कार्यक्रम के लिए मोटेरा स्टेडियम में 25 बिस्तर का विशेष अस्पताल तैयार किया गया है। एक आईसीयू और एक आपातकालीन केंद्र भी बनाया गया है, जहां राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, उनकी पत्नी मिलेनिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग्रुप के ब्लड का इंतजाम है। स्टेडियम के हर गेट पर भी मेडिकल टीम मौजूद है, वहीं 28 पार्किंग ब्लॉक में भी एक-एक चिकित्सा दल तैनात किया गया है।

100 मीटर के अंतराल पर सफाईकर्मी

कार्यक्रम के लिए सुरक्षा ही नहीं सफाई की भी बेजोड़ व्यवस्था की गई है। 22 किमी के रोड-शो रूट पर औसतन 100 मीटर पर एक क्लीनर तैनात है। स्टेडियम के अंदर हर काउंटर पर दो से पांच सफाईकर्मी मौजूद हैं, ताकि गंदगी न फैले।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *