Paytm Removed | Paytm Mobile Apps Removed from Google Play Store; All You Need To Know Google Play Gambling Policy | 4 घंटे प्ले स्टोर से हटने के बाद पेटीएम वापस आया, ऑनलाइन जुआ खिलाने के आरोप पर गूगल ने लिया था एक्शन

  • Hindi News
  • Business
  • Paytm Removed | Paytm Mobile Apps Removed From Google Play Store; All You Need To Know Google Play Gambling Policy

नई दिल्ली20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • गूगल की कार्रवाई पर पेटीएम ने कहा था कि ऐप को अस्थायी तौर पर प्ले-स्टोर से हटाया गया है, आपके पैसे सुरक्षित हैं
  • गूगल कंपनी ने कहा था- हम ऑनलाइन कसीनो और स्पोर्ट्स बेटिंग को इजाजत नहीं दे सकते, यह पॉलिसी के खिलाफ

घरेलू डिजिटल पेमेंट ऐप पेटीएम की गूगल प्ले स्टोर पर वापसी हो गई है। पेटीएम ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी है। इससे पहले दोपहर में गूगल ने प्ले स्टोर से इस ऐप को हटाने की जानकारी दी थी। इसके बाद पेटीएम ने ट्वीट किया था कि उसका एंड्रॉयड ऐप नए डाउनलोड या अपडेट के लिए गूगल प्ले स्टोर पर अस्थायी तौर पर उपलब्ध नहीं है। हम जल्द ही वापसी करेंगे। कंपनी ने कहा था कि आपकी राशि पूरी तरह से सुरक्षित है और आप पेटीएम ऐप को सामान्य तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, गूगल प्ले स्टोर से बैन होने के महज चार घंटे बाद ही पेटीएम की प्ले स्टोर पर दोबारा वापसी हो गई है।

Update: And we’re back! 🥳

— Paytm (@Paytm) September 18, 2020

भारत में गैंबलिंग की इजाजत नहीं

दोपहर में गूगल ने कहा था कि प्ले स्टोर फैंटेसी क्रिकेट, ऑनलाइन कसीनो और दूसरे गैंबलिंग ऐप को भारत में इजाजत नहीं देता है। अगर कोई ऐसा करता है तो यह पॉलिसी का वॉयलेशन है। पेटीएम पर इसी के तहत कार्रवाई की गई है। हालांकि गूगल की ओर से खबर लिखे जाने तक यह बात सामने नहीं आई कि चार घंटे ही में पेटीएम की वापसी कैसे हो गई? क्या पेटीएम ने उन नियमों का पालन किया है, जिसकी वजह से गूगल ने उसे प्ले स्टोर से हटा दिया था? पेटीएम ने ट्वीट में कहा कि हम वापस आ गए हैं।

गूगल ने कहा था कि वह ऑनलाइन कसीनो और स्पोर्ट्स बेटिंग को सुविधा देने वाली गैरकानूनी गैंबलिंग की इजाजत नहीं दे सकता है। गूगल की प्रोडक्ट, एंड्रॉयड सिक्योरिटी और प्राइवेसी की वाइस प्रेसीडेंट सुजैन फ्रे ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘जब कोई ऐप इन पॉलिसीज का उल्लंघन करता है तो हम डेवलपर को इसकी जानकारी देते हैं। जब तक डेवलपर पॉलिसी के अनुसार बदलाव करता है तब तक ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है।’

गूगल-पे से भी है पेटीएम का मुकाबला

पेटीएम देश के बड़े स्टार्टअप्स में से एक है। गूगल के पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल-पे से भी पेटीएम का सीधा मुकाबला है। 31 मार्च को खत्म हुए वित्त वर्ष 2019-20 में पेटीएम का रेवेन्यू बढ़कर 3 हजार 629 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है।

5 करोड़ तक का पेटीएम कैश जीतने का ऑफर

पेटीएम फर्स्ट गेम्स की वेबसाइट पर मौजूद एफएक्यू (frequently asked questions) पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, पेटीएम फर्स्ट गेम्स पर प्लेयर्स स्पेशल टूर्नामेंट में 5 करोड़ रुपए तक का पेटीएम कैश जीत सकते हैं। इसके अलावा प्लेयर्स के लिए अन्य कैश प्राइज भी हैं। इस प्लेटफॉर्म पर रमी, फैंटेसी, लूडो और अन्य प्रकार के मल्टी प्लेयर गेम खेले जा सकते हैं। वेबसाइट के मुताबिक, प्लेयर एक्सक्लूसिव टूर्नामेंट में रोजाना एक लाख रुपए तक की राशि जीत सकते हैं।

पेटीएम के अन्य ऐप अभी भी प्ले स्टोर पर मौजूद

गूगल ने केवल पेटीएम पेमेंट ऐप को प्ले स्टोर से हटाया है। पेटीएम के अन्य ऐप अभी भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। इसमें पेटीएम मॉल, पेटीएम फॉर बिजनेस, पेटीएम मनी, पेटीएम इनस्टोर ऑर्डर्स, पेटीएम इनसाइडर और पेटीएम स्टोर मैनेजर शामिल हैं।

0




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *