Railway will run 650 special trains in summer, but flexi fair and waiting are already | गर्मी में रेलवे चलाएगा 650 स्पेशल ट्रेन, पर फ्लेक्सी फेयर और वेटिंग अभी से

  • इस बार गर्मी में ट्रेन में भीड़ कम करने के लिए रेलवे पिछले वर्ष से 50 अधिक स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी में
  • जरूरत पड़ने पर अलग-अलग श्रेणी के अतिरिक्त कोच भी लगाए जाएंगे, समर स्पेशल ट्रेनों के रूट और संख्या तय

Dainik Bhaskar

Feb 23, 2020, 01:16 AM IST

नई दिल्ली (शरद पाण्डेय). अगर छुटि्टयों में घूमने या घर जाने की योजना है तो ट्रेनों में अभी से रिजर्वेंशन करा लें। क्योंकि भीड़-भाड़ वाले रूटों की ट्रेनों में अभी से वेटिंग शुरू हो गई है। हालांकि रेलवे पैसेंजर की सुविधा के लिए गर्मियों में इस बार 650 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी की है। यह पिछले साल से 50 ज्यादा है। जरूरत पड़ने पर अलग-अलग श्रेणी के अतिरिक्त कोच भी लगाए जाएंगे। रिजर्वेशन की स्थिति को देखते हुए मार्च के पहले सप्ताह में समर स्पेशल ट्रेनों के रूट और संख्या तय कर दिए जाएंगे। 

गर्मियों की छुटि्टयों में दिल्ली से पटना और मुजफ्फर नगर, दिल्ली से जम्मू, इंदौर से बिहार, कोलकाता से पटना की ओर जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग 80 तक पहुुंच चुकी है। वहीं, मई और जून में राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनोें में फ्लेक्सी फेयर भी शुरू हो गया है। इंदौर से पटना और दिल्ली से मुजफ्फर नगर की ओर जाने वाली ट्रेनों में रिजर्वेशन शुरू होने (120 दिन) के कुछ दिन बाद ही वेटिंग शुरू हो गई थी।

वहीं दूसरी तरफ देश में सबसे अधिक व्यस्त रूटों में दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई हैं। इस रूट पर रोजाना 18 सौ ट्रेनों आवागमन होता है। इन्हीं दोनों रूट के कुछ हिस्से अप्रैल से मालगाड़ियों के लिए शुरू हो जाएंगे, जिससे मौजूदा ट्रैक से मालगाड़ियां हट जाएंगी। इससे सवारी गाड़ियों की औसन स्पीड बढ़ जाएगी और इन रूटों पर ट्रेनों की नियमितता 75% से बढ़कर 90% तक पहुंच जाएगी।

रेलवे ने शुरू कर दी है तैयारी
रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेयी ने बताया कि रेलवे गर्मियों में अतिरिक्त ट्रेनें चलाने और ट्रेनों में कोच लगाने के विभिन्न रूटों के लिए होने वाले रिजर्वेशन पर नजर रखे हुए हैं। अधिक रिजर्वेशन या वेटिंग टिकट होने वाले रूटों पर अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जाएंगी। मंत्रालय के मीडिया एडवाइजर अनिल सक्सेना ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी है।
 

यहां चलेगी अधिकांश स्पेशल ट्रेन
नई दिल्ली, दिल्ली सराय रोहिल्ला, आनंद विहार, राजेन्द्र नगर पटना, गांधीधाम, अमृतसर, बांद्रा टर्मिनल, लखनऊ, जम्मू तवी, गोरखपुर, लखनऊ, पुणे, निजामुद्दीन, बंगलौर, चेन्नई, गोवा, गाजीपुर, अहमदाबाद प्रमुख स्टेशनों से ट्रेनें चलाई जाएंगी।
 

कुछ प्रमुख रूट पर ट्रेनों  की स्थिति

ट्रेन रूट स्थिति
बिहार संपर्क क्रांति नई दिल्ली-मुजफ्फरनगर 56 वेटिंग
इंदौर पटना एक्स. इंदौर से पटना 80 वेटिंग
उत्तर संपर्क क्रांति दिल्ली से जम्मू 2 वेटिंग
अवध असम दिल्ली से लखनऊ 5 आरएसी
सियालदाह राजधानी दिल्ली से सियालदाह 2 आरएसी
अमृतसर मेल कोलकाता से पटना 1 आरएसी

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *