Robots helping in fighting Corona in Singapore, sanitizing office-restaurant furniture and super market walls | कोरोना से लड़ने में रोबोट की मदद ले रहा सिंगापुर, ऑफिस-रेस्त्रां के फर्नीचर और सुपर मार्केट की ऊंची दीवारें करता है सैनेटाइज

  • इसे नायांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (NTU) के शोधकर्ताओं ने तैयार किया
  • इसमें हाई पावर्ड नोजल है, जो सैनेटाइजर का तेज और दूर तक छिड़काव करता है

दैनिक भास्कर

Apr 20, 2020, 07:33 PM IST

सिंगापुर. कोरोना से निपटने के लिए सिंगापुर हाईटे तरीके अजमा रहा है। हाल ही में एक वीडियो सामने आया जिसमें रोबोट सुपर मार्केट की दीवारें साफ करता दिखाई दे रहा है। इस रोबोट को यहां के शोधकर्ताओं ने तैयार किया है जिसका नाम XDBOT है। यह शहर में जगह-जगह जाकर चीजों को सैनेटाइज कर रहा है। इसके हाथ इंसानों की तरह काम करते हैं। दुनियाभर में कई मामले सामने आ चुके जिसमें दूसरों को बचाते हुए सफाईकर्मी खुद ही संक्रमित हो गए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस रोबोट को तैयार किया गया है ताकि सफाईकर्मियों को सुरक्षित रखा जा सके। सिंगापुर में अबतक कोरोना संक्रमितों के 8014 मामले सामने आ चुके हैं, इनसे से 11 लोगों की मौत हो चुकी है और 768 मरीज ठीक हो चुके हैं।

सुपर मार्केट की दीवारें साफ करता रोबोट
सुपर मार्केट की ऊंची दीवार सैनेटाइज करता है XDBOT रोबोट

इंसनों के हाथ की मूवमेंट करते हैं रोबोटिक हैंड्स
इसे नायांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (NTU) के शोधकर्ताओं ने तैयार किया है। इसके ऊपर एक हाई पावर्ड नोजल लगा है, जिसकी मदद से यह बड़ी सतह पर डिसइंफेक्टेंट या सैनेटाइजर का छिड़काव कर सकता है। दिखने में XDBOT बॉक्स की तरह लगता है, इसमें व्हील्स लगे हैं जिसकी मदद से यह मूवमेंट करता है। यह ऐसी जगहों पर जाकर भी सैनेटाइज कर सकता है, जहां इंसानों का पहुंचने थोड़ा मुश्किल हो जाता है जैसे टेबल-कुर्सियों की नीचे, पलंग के नीचे की सतह और शॉपिंग मॉल्स की बड़ी-बड़ी दीवारें। इसे लैपटॉप और टैबलेट के जरिए दूर से ही कंट्रोल किया जा सकता है।
 
हर आकार के ऑब्जेक्ट की सफाई करता है
NTU के शोधकर्ता चेन-आई मिंग ने बताया कि इस रोबोट की मदद से दूर से ही क्लीनर छिड़काव की प्रक्रिया को पूरा कर सकता है, वो भी बिना किसी सतह को छूए। ये अन्य देशों में इस्तेमाल हो रहे रोबोट्स से अलग है, जो सतह की सफाई तो करते हैं लेकिन ऑड शेप की चीजों को साफ नहीं कर पाते। ऐसे में XDBOT हर ऑब्जेक्ट को अच्छी तरह से सैनेटाइज करता है फिर चाहे ऑब्जेक्ट किसी भी आकार को हो।

अलग-अलग तरह के केमिकल रखे जा सकते हैं
चेन-आई मिंग ने बताया कि हॉस्पिटल और ऑफिस को अलग-अलग केमिकल से सैनेटाइज किया जाता है, ऐसे में यह रोबोट हर तरह के केमिकल को कैरी करने में सक्षम है। किसी रूम को साफ करना हो तो क्लीनर को रूम में जाने की जरूरत नहीं है। वह बाहर से इसे कंट्रोल कर कमांड दे सकता है। इसमें स्प्रेईंग सिस्टम है, जो उन जगहों को भी तेजी से सैनेटाइज करता है, जिसे करने में इंसानों काफी ज्याद वक्त लेते हैं। स्प्रे में इलेक्ट्रिक चार्ज होता है, जिससे केमिकल ऑब्जेक्ट पर खुद अच्छी तरह से लिपट जाता है।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *