Saudi Arabia Coronavirus | Saudi Arabia Medina Mecca Mosque Travel Latest News On Umrah Pilgrimage Over China Coronavirus Outbreak | संक्रमण रोकने के लिए सऊदी अरब ने उमरा के लिए दुनियाभर के जायरीनों का प्रवेश बंद किया, मक्का-मदीना नहीं जा सकेंगे विदेशी

  • दुनिया से हर साल 70 लाख लोग सऊदी अरब पहुंचते हैं, इनमें से अधिकतर हज या उमरा के लिए आते हैं
  • सरकार ने जीसीसी के सदस्य देशों के बीच नेशनल आइडेंटिटी कार्ड पर यात्रा करने पर भी रोक लगाई

Dainik Bhaskar

Feb 27, 2020, 10:42 PM IST

रियाद. कोरोनावायरस से दुनिया में 2800 मौतों के बाद सऊदी अरब ने गुरुवार को पवित्र शहर मक्का में उमरा के लिए पहुंचने वाले जायरीनों का प्रवेश बंद कर दिया है। सऊदी सरकार की तरफ से कहा गया कि देश के लोगों को वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए अस्थाई तौर पर यह व्यवस्था लागू की गई है। मक्का के बाद धार्मिक रस्में पूरी करने के लिए मदीना जाने पर भी रोक लगाई गई। दरअसल, उमरा भी हज की तरह ही होता है। निश्चित इस्लामी महीने में मक्का और मदीना की यात्रा को हज कहा जाता है। इस समय के अलावा सालभर में इन स्थानों की धार्मिक यात्रा उमरा कहलाती है।

सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने कहा, “स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दुनिया में कोरोनावायरस के संक्रमण के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। टूरिस्ट वीजा पर आने वाले पर्यटकों को संक्रमण की दृष्टि से हाई रिस्क कैटेगरी में रखा गया है। हालांकि, हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं। लोगों के स्वास्थ्य की दृष्टि से संक्रमण रोकने के लिए यह सावधानी बरती जा रही है।”

जीसीसी देशों के नागरिकों पर भी पाबंदी

विदेशी लोगों को आने से रोकने के साथ सऊदी अरब ने पड़ोसी देशों के नागरिकों की आवाजाही पर भी सख्ती की है। इसके तहत प्रतिबंध की अवधि में सऊदी अरब और गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (जीसीसी) के सदस्य देशों के नागरिक संबंधित देशों में आने-जाने के लिए नेशनल आइडेंटिटी कार्ड का इस्तेमाल भी नहीं कर सकेंगे। हालांकि, इस कार्ड का इस्तेमाल करके अपने देश लौटने वाले नागरिकों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा।

सभी एंट्री पॉइंट पर निगरानी और जांच

सऊदी सरकार ने कहा कि देश के सभी एंट्री पॉइंट पर स्वास्थ्य अधिकारी विदेशों से आने वाले प्रत्येक यात्री की जांच कर रहे हैं। उन्हें सभी एहतियात बरतने के बाद ही देश में प्रवेश की इजाजत दी जाएगी। दुनिया से करीब 70 लाख विदेशी हर साल सऊदी अरब पहुंचते हैं। इनमें से अधिकतर लोग जेद्दा और मदीना एयरपोर्ट के जरिए देश में प्रवेश करते हैं।

चीन में कोरोनावायरस से 2800 जानें जा चुकी हैं

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि कोरोनावायरस से 2744 लोगों की मौत हो चुकी है। हुबेई प्रांत में 26 लोगों की जान गई है। चीन में अब तक संक्रमण के 78,487 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। हालांकि नए मामलों में कमी आ रही है। बुधवार को देश में केवल 433 नए मामले सामने आए, जबकि 29 लोगों की मौत हुई।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *