Smart Cargo Bike; IAV Smart E-Cargo Bike Latest Updates On Specifications, Features, Speed | कुरियर ब्वॉय के पीछे पालतू जानवर की तरह चलने वाली कार्गोबाइक, पंक्चर होने पर सर्विस सेंटर को करती है अलर्ट

Dainik Bhaskar

Jan 23, 2020, 06:02 PM IST

गैजेट डेस्क. इंजीनियरिंग कंपनी IAV ने स्मार्ट कार्गोबाइक डिजाइन की है। यह डिलीवरी के दौरान कुरियर को ठीक वैसे ही फोलो करती है जैसे कोई पालतू जानवर अपने मालिक के पीछे घूमता है। यह एक ऑटोनोमस इलेक्ट्रिक बाइक है जो बिना किसी ड्राइवर के खुद ही बताए गए एड्रेस पर सामान डिलीवर करने निकल पड़ती है। यह फुली इलेक्ट्रिक बाइक है जो बिल्कुल भी कार्बन उत्सर्जन नहीं करती, यानी इससे पर्यावरण को कोई खरता नहीं है। इन सब खूबियों के कारण इसे भविष्य में इस्तेमाल होने वाले ट्रांसपोर्ट व्हीकल के तौर पर भी देखा जा रहा है। कंपनी ने इस बाइक को लास वेगास में हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो में भी शोकेस किया था।

सही एड्रेस पर पहुंचते ही अनलॉक हो जाता है कुरियर बॉक्स

  1. कार्गोबाइक के आगे की तरफ कैमरा लगा है। यह ऑटोमैटिक कुरियर की पहचान कर लेता है, इसके बाद यह कुरियर लेकर आगे चल रहे व्यक्ति के पीछे-पीछे चलती है। बाइक के बीच में कुरियर रखने के लिए एक ट्रांसपोर्ट बॉक्स लगा है। इसका लॉक तभी खुलता है जब बाइक सही एड्रेस के नजदीक पहुंचती है।

  2. कंपनी का कहना है कि हमारी कार्गोबाइक शहर में सामान डिलीवर करने के लिए मल्टीपर्पज कनेक्टेड सॉल्यूशन मुहैया कराती है। समय और लागत पर बढ़ते दवाब, पार्किंग की समस्या और पर्यावरण संरक्षण के कड़े होते नियम, लॉजिस्टिक सेक्टर में इन सभी समस्याओं का रोजाना सामना करना पड़ता है। कंपनी ने बताया कि यह कार्गोबाइक स्मार्टफोन ऐप के जरिए काम करती है, जो कुरियर समेत व्हीकल संबंधित जानकारियां यूजर तक पहुंचाती है, यह हमेशा बैकएंड सर्वर से भी कनेक्टेड रहती है जहां से इसकी हर गतिविधि पर नजर रखी जाती है।

  3. यह कार्गोबाइक DiSA से कनेक्टेड रहती है, यह कंपनी का डिजिटल सर्विस असिस्टेंट सिस्टम है, इसका डैशबोर्ड स्मार्ट और स्पष्ट है, जहां से कार-शेयरिंग प्रोवाइडर, लॉजिस्टिक और फ्लीट मैनेजमेंट कंपनियां दुनिया के किसी भी कोने से व्हीकल पर नजर रख सकती हैं। यह ऑनलाइन सर्विस, बाइक की सभी जानकारियां सर्वर तक पहुंचाती है, जिसमें मेंटेनेंस और ऑपरेशन संबंधित पैरामीटर्स शामिल हैं। बाइक के पंक्चर होने पर भी सूचना सर्वस तक पहुंच जाती है।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *