tech and auto news| Samsung launches Rs 1.10 lakh Galaxy Z flip foldable smartphone, Hero-Suzuki introduced BS6 bike and scooter | सैमसंग ने लॉन्च किया 1.10 लाख रु. का गैलेक्सी Z फ्लिप फोल्डेबल स्मार्टफोन; हीरो, सुजुकी ने पेश की BS6 लाइनअप

इस हफ्ते भारतीय बाजार में बैक-टू-बैक लॉन्चिंग देखने को मिली। नए एमिशन नॉर्म्स लागू होने से पहले ही हीरो मोटोकॉर्प, सुजुकी मोटरसाइकिल और मारुति सुजुकि ने अपने बीएस6 लाइनअप को पेश किया। टेक सेगमेंट में भी श्याओमी, सैमसंग और टेक्नो जैसे ब्रांड्स ने अपने नए स्मार्टफोन और एक्सेसरीज को लॉन्च किया। सबसे ज्यादा सुर्खियों में साउथ कोरियाई कंपनी सैमसंग का फोल्डेबल स्मार्टफोन गैलेक्सी Z फ्लिप रहा। यह कंपनी का दूसरा फोल्डेबल फोन है जिसे भारतीय बाजार में उतारा गया। इसकी कीमत 1.10 लाख रुपए है। पहली सेल के दौरान ये एक घंटे की भीतर ही आउट ऑफ स्टॉक हो गया था।

  • गैलेक्सी Z फ्लिप लॉन्च

    सैमसंग ने गुरुवार को अपने दूसरे फोल्डेबल स्मार्टफोन गैलेक्सी Z फ्लिप को भारत में लॉन्च किया। इसकी कीमत 1.10 लाख रुपए है। यह मिरर पर्पल, मिरर ब्लैक और मिरर गोल्ड कलर में उपलब्ध है। यह कंपनी का फ्लिप स्टाइल फोल्डेबल फोन है। इससे पहले कंपनी 1.60 लाख रुपए का गैलेक्सी फोल्ड भी लॉन्च कर चुकी है, जो किताब की तरह खुलता है। इसकी पहली सेल 21 फरवरी को आयोजित की गई, जिसमें एक घंटे की भीतर ही यह आउट ऑफ स्टॉक हो गया था। यह पहला फोल्डेबल फोन है जिसमें 6.7 इंच का डिस्प्ले मिलेगा। इसमें डायनामिक एमोलेड इंफिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले मिलेगा। यह 7nm ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज मिलेगा। सैमसंग ई-शॉप से खरीदी करने वाले ग्राहकों को व्हाइट ग्लोव डिलीवरी जैसे प्रीमियम सर्विस मुहैया कराई जा रही है। इसकी डिलीवरी 26 फरवरी से शुरू होगी।

  • टेक्नो कैमॉन 15 स्मार्टफोन सीरीज लॉन्च

    टेक्नो ने भारतीय बाजार में कैमॉन 15 सीरीज लॉन्च की। इसमें दो मॉडल कैमॉन 15 और कैमॉन 15 प्रो शामिल हैं। यह कंपनी का कैमरा सेंट्रिक बजट स्मार्टफोन है, जिसमें नाइट टाइम फोटोग्राफी करने के लिए खास फीचर्स दिए गए हैं। कंपनी के बताया कि इसमें लगा सुपर नाइट शॉट लेंस डीएसपी एआई चिप से लैस है, जो रात में फोटोग्राफी करते समय पर्याप्त रोशनी देता है। कैमॉन 15 की कीमत 9,999 रुपए है और कैमॉन 15 प्रो की कीमत 14,999 रुपए है। दोनों मॉडल के साथ 3499 रुपए का कॉम्प्लिमेंट्री स्पीकर मुफ्त दिया जा रहा है।

  • श्याओमी का इलेक्ट्रिक टूथब्रश T300 लॉन्च

    चीनी कंपनी श्याओमी ने भारतीय बाजार में अपना इलेक्ट्रिक टूथब्रश Mi T300 लॉन्च किया। ये 2018 में ग्लोबली लॉन्च हुए इलेक्ट्रिक टूथब्रश का ही अपग्रेड वर्जन है। कंपनी का कहना है कि T300 में मैग्नेटिक लेविएशन सोनिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो दांतों की सफाई करने में 10 गुना ज्यादा असरदार है। ये मोटर हर मिनट 31,000 वैरिएशन प्रोड्यूस करती है। लॉन्चिंग ऑफर के तहत इसकी कीमत 1299 रुपए रखी गई है, ऑफर खत्म होने पर इसकी कीमत 1599 रुपए हो जाएगी। इसे कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट एमआई डॉट कॉम से खरीदा जा सकता है। इसकी डिलिवरी 10 मार्च से शुरू करेगी। भारतीय बाजार में इस ब्रश का मुकाबला इसी सेगमेंट में आने वाले कोलगेट और ओरल-बी के इलेक्ट्रिक टूथब्रश से हो सकता है।

  • गैलेक्सी A71 स्मार्टफोन लॉन्च

    साउथ कोरियाई कंपनी ने भारतीय बाजार में सैमसंग गैलेक्सी A71 स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है। फोन की कीमत 29,999 रुपए है। इसे गैलेक्सी A70 के अपग्रेड वर्जन के तौर पर बाजार में उतारा गया है। इसमें इंफिनिटी-ओ डिस्प्ले मिलेगा, वहीं फोटोग्राफी के लिए फोन में चार रियर कैमरे दिए गए हैं। फोन एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इसमें कई ऐसे फीचर्स है जिसे खासतौर से भारतीयों को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं। कंपनी इसे वियतनाम में दो वैरिएंट में लॉन्च कर चुकी है हालांकि भारत में इसका सिंगल वैरिएंट ही लॉन्च किया गया है। बाजार में यह वीवो वी17 प्रो, ओप्पो रेनो, रेडमी के20 प्रो समेत वनप्लस 7 स्मार्टफोन को चुनौती देगा।

  • 5499 रु. का आईटेल विजन 1 स्मार्टफोन लॉन्च

    आईटेल ने सोमवार को भारतीय बाजार में अपना नया एंट्री लेवल एंड्रॉयड स्मार्टफोन आईटेल विजन 1 लॉन्च कर दिया है। इसमें 2 जीबी रैम और 32 जीबी का स्टोरेज मिलेगा। फोन की कीमत 5499 रुपए है। इसमें 2.5डी कर्व्ड ग्लास और वाटरड्रॉप नॉच वाला एचडी प्लस डिस्प्ले मिलेगा साथ ही फोटोग्राफी के लिए डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन में 4000 एमएएच की बैटरी मिलेगी। ऑक्टा-कोर प्रोसेसर से लैस इस फोन के स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड से 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसकी रियर कैमरा सेटअप पिछले साल लॉन्च हुई आईफोन 11 सीरीज से मिलता जुलता है। इसके अलावा कंपनी फोन के साथ 799 रुपए का ब्लूटूथ हेडसेट मुफ्त दे रही है।

  • एमआई आउटडोर ब्लूटूथ स्पीकर लॉन्च

    श्याओमी ने भारतीय बाजार में नया आउटडोर ब्लूटूथ स्पीकर लॉन्च किया है। इसकी कीमत 1999 रुपए है, लेकिन लॉन्चिंग ऑफर के तहत इसपर 30% डिस्काउंट दिया जा रहा है यानी फिलहाल इसे 1399 रुपए में खरीदा जा सकता है। यह एमआई डॉट कॉम पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसमें 5 वॉट का साउंड आउटपुट मिलेगा। कंपनी का कहना है कि इसमें 20 घंटे की बैटरी लाइफ और यह वॉयस असिस्टेंट को भी सपोर्ट करेगा। फिलहाल यह सिर्फ ब्लैक कलर में ही अवेलेबल है।

  • इंडियन ब्रांड केडीएम ने 1499 रुपए का ब्लूटूथ हेडफोन लॉन्च किया

    केडीएम कंपनी ने भारतीय बाजार में प्रीमियम क्वालिटी वाला अफोर्डेबल हेडफोन लॉन्च किया है। इस वायरलेस ब्लूटूथ हेडफोन का मॉडल नंबर KDM 851H है। इसकी कीमत 1499 रुपए है। ग्राहक इसे सभी तरह के रिटेल स्टोर से खरीद सकते हैं। कंपनी का कहना है कि पूरी तरह से नॉइस केंसिलेशन वाला हेडफोन है। वहीं, सिंगल चार्ज पर ये 7 से 8 घंटे का बैटरी बैकअप देता है।

  • इनबेस ने दो स्मार्टवॉच बाजार लॉन्च कीं

    भारतीय टेक कंपनी इनबेस ने अपनी दो स्मार्टवॉच अर्बन फिट और अर्बन बीप लॉन्च कीं। अर्बन फिट की कीमत 4,999 रुपए और अर्बन बीप की कीमत 3,999 रुपए है। इन्हें कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट gourban.in के साथ रिलेट आउटलेट्स से भी खरीद पाएंगे। दोनों स्मार्टवॉच हेल्थ एक्टिविटी ट्रेकिंग फीचर्स के साथ आएंगी। इसे मिडनाइट ब्लैक, सैल्मन पिंक, पर्ल व्हाइट, ब्लू और स्पेस ग्रे कलर्स वैरिएंट में खरीद पाएंगे। कंपनी इन वॉच पर 12 महीने की वारंटी भी दे रही है।

  • रेडमी 8A डुअल फोन लॉन्च

    चीनी कंपनी श्याओमी ने भारतीय बाजार में अपना नया लो बजट स्मार्टफोन रेडमी 8A डुअल लॉन्च किया। इस फोन को डुअल रियर कैमरा के साथ लॉन्च किया गया है। जिसकी शुरुआती कीमत 6,499 रुपए है। इस दोनों को दो रैम वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। ये स्मार्टफोन रेडमी 8A की अपग्रेड वैरिएंट है। इस फोन में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, फास्ट चार्जिंग और गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन दिया है। इस Mi.com के साथ अमेजन इंडियी क वेबसाइट से खरीदा जा सकेगा। यह तीन कलर वैरिएंट सी ब्लू, स्काई वाइट और मिडनाइट ग्रे में अवेलेबल हैं।

  • जल्द लॉन्च होगा लेनोवो के ट्रूली वायरलेस ईयरफोन HT10 प्रो

    भारतीय बाजार में लेनोवो जल्द ही नए ईयरबड्स HT10 प्रो TWS लॉन्च करेगी। इसकी कीमत 4,499 रुपए होगी। फिलहाल कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग डेट के बारे में जानकारी नहीं दी लेकिन इतना जरूर बताया कि ये EQ टेक्नोलॉजी से लैस होगा। इस टेक्नोलॉजी की बदौलत कम कीमत में न सिर्फ बेहतर साउंड आउटपुट मिलेगा बल्कि दो प्रीसेट इक्वालाइजर फ्रीक्वेंसी भी मिलेगी जो अभी तक सिर्फ महंगे डिवाइस में ही मिलती थी। इसे पिछले साल लॉन्च हुए लेनोवो HT10 के अपग्रेड वर्जन के तौर पर लॉन्च किया जाएगा।

  • श्याओमी ने हासिल किया स्मार्ट मास्क का पेटेंट

    चीनी टेक कंपनी श्याओमी जल्द ही बाजार में अपना स्मार्ट मास्क लॉन्च करेगी। अबेकस वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में कंपनी ने स्मार्ट मास्क का पेटेंट हासिल किया है। यह मास्क सेंसर्स और चिप से लैस है, यह रियल टाइम में आसपास की हवा का डेटा कलेक्ट करता है। इसमें लगे सेंसर मास्क पहनने का समय, प्रदूषण अजॉर्बशन, ब्रीदिंग वॉल्यूम समेत ब्रीद काउंट भी रिकॉर्ड करता है। सबसे खास बात यह है कि इसे स्मार्टफोन से कनेक्ट कर हवा का क्वालिटी इंडेक्स भी चेक कर सकते हैं।

  • प्री-बुकिंग के लिए लिस्टेड हुआ पिक्सल बड्स 2

    गूगल ने अक्टूबर 2019 में अपने पिक्सल 4 और पिक्सल 4 XL स्मार्टफोन के साथ पहला ट्रू वायरलेस ईयरफोन पिक्सल बड्स 2 पेश किया था। ऐसे में अब इस वायरलेस ईयरफोन की बिक्री शुरू होने जा रही है। कंपनी ने इस प्रोडक्ट को थर्ड पार्टी स्टोर पर लिस्टेड करते हुए इसकी प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। इसकी कीमत 179 डॉलर (करीब 12,800 रुपए) है। इसकी बिक्री भारत में कब की जाएगी, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

  • 11,990 रुपए होगी सैमसंग गैलेक्सी बड्स प्लस की कीमत

    सैमसंग इंडिया ने आखिरकार ऑफिशियल साइट पर गैलेक्सी बड्स प्लस वायरलेस ईयरबड्स की कीमत को जारी कर दिया है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 11,990 रुपए होगी। कंपनी ने इसकी प्री-बुकिंग भी शुरू कर दी है इसके साथ ही ग्राहकों को ईएमआई सुविधा भी मुहैया कराई जा रही है। साउथ कोरियाई कंपनी ने पिछले हफ्ते ही अपने अनपैक्ड इवेंट में गैलेक्सी एस20 सीरीज स्मार्टफोन के साथ नए ईयरबड्स को ग्लोबली लॉन्च किया था। कंपनी का कहना है कि इन ईयरबड्स में लंबी बैटरी लाइफ समेत बेहतर साउंड आउटपुट मिलेगा।

  • होंडा ने BS6 शाइन लॉन्च

    होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने अपडेटेड होंडा शाइन लॉन्च कर दी है। ये देश की 125cc सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक है। इस बाइक में फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन मिलेगा। होंडा शाइन BS6 की एक्स-शोरूम कीमत 67,857 रुपए है। कंपनी का कहना है कि नए इंजन में पहले से ज्यादा पावर और माइलेज मिलेगा।

  • 4 वैरिएंट में आएगी BS6 i20

    हुंडई ने हाल ही में अपनी BS6 इंजन वाली आई20 का एलान किया था। अब इसके वैरिएंट की कीमत सामने आ गई है। आई20 के BS4 इंजन में कुल 7 वैरिएंट आते थे। हालांकि, BS6 मॉडल में कंपनी ने चार वैरिएंट की कीमत ही बताई है। ऑटोकार की रिपोर्ट के मुताबिक BS6 आई20 की शुरुआती कीमत 6.49 लाख रुपए है। इसके सभी वैरिएंट पेट्रोल इंजन में होंगे। BS4 मॉडल की तुलना में BS6 मॉडल 15 हजार रुपए तक महंगे हैं।

  • वेन्यू के BS6 पेट्रोल और डीजल वैरिएंट की कीमत आई सामने

    हुंडई ने अपनी मिनी एसयूवी वेन्यू के BS6 इंजन वैरिएंट की कीमतों का एलान कर दिया है। अब इस कार पेट्रोल और डीजल वैरिएंट में BS6 इंजन मिलेगा। BS6 पेट्रोल वैरिएंट की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.70 लाख और BS6 डीजल वैरिएंट की शुरुआती कीमत 8.10 लाख रुपए होगी। नई कीमतें BS4 वैरिएंट की तुलना में 20 हजार से 51 हजार रुपए तक ज्यादा हैं।

  • हीरो डेस्टिनी और माएस्ट्रो एज के बीएस 6 वैरिएंट लॉन्च

    1 अप्रैल से लागू होने वाले नए एमिशन नॉर्म्स को देखते हुए हीरो मोटोकॉर्प ने मंगलवार को जयपुर में हुए इवेंट में अपनी नई बीएस 6 लाइनअप को लॉन्च किया। इवेंट में कंपनी ने डेस्टिनी 125 और माएस्ट्रो एज 125 के बीएस 6 मॉडल लॉन्च किए। बीएस6 डेस्टिनी की शुरुआती कीमत 65,310 रुपए है जबकि माएस्ट्रो की शुरुआती कीमत 67,950 रुपए है। दोनों ही स्कूटर का मुकाबला होंडा एक्टिवा 125, टीवीएस जूपिटर 125 और सुजुकी की एक्सेस 125 और बर्गमैन स्ट्रीट से देखने को मिलेगा।

  • बीएस 6 मारुति सुजुकी इग्निस लॉन्च

    मारुति सुजुकी ने सोमवार को अपनी पॉपुलर हैचबैक इग्निस के बीएस6 वैरिएंट को लॉन्च किया। नई इग्निस 7 सिग्मा, डेल्टा, अल्फा समेत कुल 7 में अवेलेबल है। बीएस 6 इग्निस की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 4.89 लाख रुपए है जबकि इसके टॉप वैरिएंट अल्फा ऑटोमैटिक की कीमत 7.20 लाख रुपए है। बीएस 4 मॉडल की तुलना में नए इग्निस लगभग 6 हजार रुपए तक महंगी हो गई है। कंपनी ने कुछ समय पहले ही इसे दिल्ली में हुए ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया था।

  • बीएस6 पैशन प्रो और ग्लैमर लॉन्च

    हीरो मोटोकॉर्प ने मंगलवार को मोस्ट पॉपुलर कम्यूटर मोटरसाइकिल हीरो पैशन प्रो और ग्लैमर के बीएस6 मॉडल को लॉन्च किया। पैशन प्रो की एक्स शोरूम कीमत 64,990 रुपए है जबकि इसके फ्रंट डिस्क अलॉय व्हील वाले वैरिएंट की कीमत 67,190 रुपए है। वहीं बीएस6 ग्लैमर के ड्रम ब्रेक वाले वैरिएंट की कीमत 68,900 रुपए और डिस्क ब्रेक वैरिएंट की कीमत 72,400 रुपए है। इवेंट में कंपनी ने बीएस6 कंप्लेंट ऑल न्यू एक्सट्रीम 160 को भी शोकेस किया, जिसे अगले महीने तक बाजार में उतारा जाएगा।


  • Source link

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *