Tech auto News In Hindi : Aligarh Muslim University and Sharda University Car and Bike Automobile Project at Auto Expo 2020 | आईआईटी के छात्रों ने बनाई F1 कार और हबलेस व्हील वाली इलेक्ट्रिक बाइक, 100km से ज्यादा है बाइक की रेंज

  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 21 छात्रों की टीम ने सालभर की मेहनत से तैयार की फॉर्मूला वन कार
  • शारदा यूनिवर्सिटी के छात्रों ने आईसीई इंजन वाली बाइक को इलेक्ट्रिक मोटर में कन्वर्ट किया

नरेंद्र जिझोतिया

नरेंद्र जिझोतिया

Feb 13, 2020, 04:28 PM IST

ग्रेटर नोएडा. ऑटो एक्सपो 2020 के हॉल नंबर 12 में कुछ छोटी-छोटी स्टॉल भी तैयार की गई है। यहां पर ऐसी ही स्टॉल की एक पूरी गैलरी है। खास बात है कि इस गैलरी के दोनों तरफ देश के नामी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) की स्टॉल है। इसमें आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, डीआईटी यूनिवर्सिटी, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, शारदा यूनिवर्सिटी के साथ कई अन्य शामिल हैं। इन यूनिवर्सिटी के ऑटो इंजीनियरिंग छात्रों ने जो मॉडल तैयार किए हैं, वे आपका ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। हमने ऐसे ही कुछ छात्रों से बात की…

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों का प्रोजेक्ट

इस यूनिवर्सिटी के छात्रों ने एक फॉर्मूला वन रेसिंग कार का प्रोजेक्ट बनाया है। इसका नाम एसएई जेक्ट है। ये इंटरनल कम्बशन कार है। इस प्रोजेक्ट को मोहम्मद ताशिफ, शारिफ अनवर, कामरान शाकिर, अरकम आसिफ सिद्दकी, मोहम्मद ताजिम खान, रेहान, मोहम्मद कुरान शमशी समेत 21 छात्रों की टीम ने एक साल की मेहनत के बाद तैयार किया है। इस प्रोजेक्ट की मदद से ये छात्र नेशनल और इंटरनेशनल कॉम्पिटीशन में हिस्सा ले पाएं। इस प्रोजेक्ट के सभी पार्ट को छात्रों ने डिजाइन किया है। इस व्हीकल में इस्तेमाल किए गए ट्यूब को भी छात्रों ने बैंड किया है। इन छात्रों ने हाल ही में कोएंबटूर में हुए फॉर्मूला वन में हिस्सा लिया था। इस इवेंट में 70 से ज्यादा टीम शामिल हुई थीं, लेकिन सिर्फ 6 टीम ही फाइनल रेस को कम्प्लीट कर पाईं। इसमें एक टीम अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की भी थी। इस प्रोजेक्ट में फर्स्ट से फाइनल ईयर तक के स्टूडेंट शामिल हैं।

शारदा यूनिवर्सिटी के छात्रों के दो प्रोजेक्ट

इस यूनिवर्सिटी के दो छात्र रोहित और सोमेंदू आईसीई इंजन वाली बाइक को इलेक्ट्रिक मोटर में कन्वर्ट किया है। इसके पीछे की बड़ी वजह पर्यावरण को स्वच्छ बनाना है। इस बाइक में 60 वोल्ट की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। बैटरी में सिलेंडरीकल सेल लगाए हैं। इन छात्रों का कहना है कि ये इस बैटरी में किसी तरह के विस्फोट होने की संभावना नहीं है। बाइक में लो, हाई और अल्ट्रा हाई के तीन राइडिंग मोड भी दिए हैं। लो मोड में इसे 45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से 90 किलोमीटर तक चला सकते हैं। बाइक की खास बात है इसमें किसी तरह की चेन नहीं लगाई है। व्हील के अंदर मोटर का इस्तेमाल किया गया है। 

इसी यूनिवर्सिटी के छात्रों द्वारा एक अन्य बाइक ईएचबी तैयार की गई है। इस तरह की बाइक हॉलीवुड मूवीज में दिखाई देती हैं। खास बात है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक में हबलेस व्हील दिया है। यानी इसका बैक अलॉय खोखला है। छात्रों ने बताया कि इस बाइक में उन्होंने मूमेंट ऑफ इनेशिया का इस्तेमाल किया है। इसमें 72 वोल्ट पावर की बैटरी है। इंजन की कूलिंग के लिए इसमें फैन भी लगा है। इसके साथ हाई स्पीड चार्जर भी मिलेगा, जो 3 घंटे में इसे चार्ज कर देगा। बाइक की रेंज 105 किलोमीटर तक है। इसमें रिवर्स गियर का भी इस्तेमाल किया गया है। 


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *