Tech auto News In Hindi : Auto Expo 2020: Slew of product launches expected, but some marquee names missing | बड़े ब्रांड्स गायब फिर भी रहेगी रौनक, नई कंपनियों की इलेक्ट्रिक बाइक्स पर नजर

Dainik Bhaskar

Jan 25, 2020, 10:27 AM IST

क्षितिज राज, नोएडा. ऐसा नहीं है कि कुछ बड़े ब्रांड्स के इस साल ऑटो एक्सपो में हिस्सा ना लेने से टू-व्हीलर सेक्शन में रौनक नहीं रहने वाली है। कुछ नई कंपनियां यहां आ रही हैं और कई बाइक्स पेश होना हैं…

ओकिनावा
नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ओकि100 पेश की जाएगी। इसकी राइडिंग रेंज 150 किलोमीटर होगी और टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

वेस्पा
बिल्कुल नया 150सीसी स्कूटर शो में आ सकता है। इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं आई है लेकिन कहा जा रहा है कि ज्यादा क्षमता के स्कूटर पर कंपनी जा सकती है।

इवोलेट
मोटर्स ने भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए हैं। गुड़गांव की यह स्टार्टअप कंपनी अब इवोलेट हॉक मोटरसाइकिल पेश करेगी। ऑटो शो में इस इलेक्ट्रिक बाइक का प्रोडक्शन रूप ही दिखेगा। टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और 150 किलोमीटर की रेंज है।

अप्रिलिया
अपने बीएस6 मॉडल यहां दिखाएगा। एसआर125 और एसआर160 यहां होंगे, जो बढ़ी हुई कीमतों के टैग के साथ नजर आएंगे। 150सीसी की मोटरसाइकिल्स पर भी कंपनी काम कर रही थी, आरएस150 और टुओनो150 के पेश किए जाने की उम्मीद है।

सुजु़की
से इस साल उम्मीद बढ़ गई है। कंपनी “इन्ट्रूडर” में 250सीसी का इंजन पेश कर सकती है, फिलहाल यह 155सीसी में पसंद की जा रही है। यही इंजन 155सीसी की गिक्सर में है। एडवेंचर बाइक सेगमेंट में एंट्री लेवल पर वी-स्टॉर्म 250 लाई जा सकती है, जिसमें अगला पहिया 19 इंच और पिछला 17 इंच का होगा। 150सीसी का बर्गमैन आने की उम्मीद है, जो राइड को ज्यादा आरामदायक बनाएगा। एसवी650 भी यहां दिख सकती है।

सीएफ मोटो
सब-500सीसी बाइक में पहली होगी 400जीटी जो 650जीटी का छोटा संस्करण होगी। 400एनके में भी 400सीसी का ट्विन सिलेंडर इंजन होगा, इसमें ज्यादातर पुर्जे 650एनके से हैं और देखने में दोनों एक जैसी हैं। कीमत चार लाख के करीब हो सकती है। 300एसआर हाल ही में चीनी बाजार में लॉन्च हुई, इसमें सिंगल सिलेंडर इंजन है और यह शुद्ध रूप से स्पोर्ट्सबाइक है।

इन्हें जरूर मिस करेंगे
इस साल टीवीएस, यामाहा, बजाज, रॉयल एनफील्ड, होंडा और केटीएम ने तय किया है कि 2020 ऑटो एक्सपो में हिस्सा नहीं लेंगे। इस लिस्ट में लेम्ब्रेटा का नाम भी जुड़ा है। उम्मीद थी कि ये कंपनियां इस साल ऑटो एक्सपो में अपने कुछ प्रोडक्ट दिखातीं। जैसे कावासाकी जेडएच2 इस साल दिखती, लेकिन ऐसा होगा नहीं। टीवीएस ने पिछले एडिशन में ”क्रेऑन” दिखाया था, उम्मीद थी कि इस बार इसका प्री-प्रोडक्शन रूप दिखेगा। इटैलियन ब्रांड लेम्ब्रेटा से उम्मीद थी कि एक्सपो में जी-स्पेशल स्कूटर दिखेगा। होंडा की ”सीबीआर1000आरआरआर फायरब्लेड” का इंतजार था। सुजुकी की जीएसएक्स-एस1000 भी इस साल नज़र आ सकती थी


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *