Tech auto News In Hindi : Hyundai Creta, Renault Duster Turbo and Maruti Suzuki S-Cross; These Models will Be Seen in New Style This year | क्रेटा के अलावा, इस साल दो और मॉडल आएंगे नए अंदाज में

Dainik Bhaskar

Feb 22, 2020, 11:50 AM IST

क्षितिज राज, नोएडा. ऑटो एक्सपो में पेश की गई हुंडई ‘क्रेटा’ 17 मार्च को लॉन्च हो रही है। इस लॉन्च से कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हलचल होना तय है क्योंकि हुंडई का यह हिट मॉडल नई कॉम्पीटिशन को हर तरह से टक्कर देने की कूबत रखता है। इस सेगमेंट की दो और नामी गाड़ियां, डस्टर और एस-क्रॉस पेट्रोल आने वाले कुछ महीनों में नए अंदाज में आएंगी। वैसे इस सेगमेंट में देखा जाए तो दो साल तक हलचल रहेगी। अपने लिए एक गाड़ी चुनना काफी मुश्किल होने वाला है…

अगले साल नए खिलाड़ी
इस सेगमेंट में 2021 भी चमकेगा। साल की शुरुआत एमजी की ‘जीएस’ से होगी। फिर भारत में काम शुरू कर रही ‘हेवल’ की एफ5 लॉन्च हो सकती है। श्कॉडा की ‘विज़न इन’ को अगले साल अप्रैल में लॉन्च होना है। कहा जा रहा है कि कंपनी इसका सीएनजी वर्जन भी दे सकती है। साल की पहली तिमाही में ही फॉक्सवैगन की कॉम्पैक्ट एसयूवी ‘टैगन’ की एंट्री होना तय है।

हुंडई क्रेटा
भारत में यह दूसरी जनरेशन की क्रेटा है। बिल्कुल नई डिजाइन दी जा रही है। किआ सेल्टोस से मिले दो इंजन यहां हैं। पेट्रोल क्रेटा को 1.5 लीटर और 1.4 लीटर टर्बो इंजन मिल रहा है। डीजल में केवल 1.5 लीटर का इंजन है। 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन होगा और ऑटोमैटिक का विकल्प भी हर इंजन में दिया जाएगा। कई फीचर इसमें जुड़ रहे हैं। पैनोरामिक सनरूफ, एलईडी हेडलैम्प्स, वेंटिलेटेड सीट्स के साथ 6 एअरबैग्स भी दिए जाएंगे। वेन्यू का कनेक्टेड टेक इसमें भी मिलेगा।

रेनो डस्टर टर्बो
डस्टर टर्बो इसी साल अगस्त में आएगी। रेनो इसमें नया 1.3 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन देने वाली है जिसके पास 156पीएस और 250एनएम की ताकत होगी। देखने में यह एसयूवी, मौजूदा मॉडल जैसी ही होगी। स्पोर्टी लुक के लिए कुछ कॉस्मेटिक अपडेट्स किए जा सकते हैं। सीवीटी गिअरबॉक्स के साथ 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प भी रहेगा। इस वेरिएंट के आने के बाद डस्टर, भारत की सबसे ताकतवर कॉम्पैक्ट एसयूवी बन जाएगी। कीमत 13 लाख रुपए के करीब हो सकती है।

मारुति सुजुकी एस-क्रॉस पेट्रोल
ऑटो एक्सपो में मारुति ने इसे दिखाया है, लॉन्च अप्रैल में हो सकता है। इसे वही इंजन दिया जा रहा है जो सिआज़, अर्टिगा, एक्सएल6 और आने वाली विटारा ब्रेजा में है। 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन बीएस6 शर्तों को पूरा करने वाला है। उम्मीद की जा रही है कि मारुति इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम ऑफर कर सकती है। यब पहली बार होगा कि एस-क्रॉस में ऑटोमैटिक विकल्प दिया जाएगा। इसकी तमाम वेरिएंट 9 लाख से 12 लाख रुपए की एक्स-शोरूम कीमत पर मिलने की उम्मीद है।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *