Turkey: Earthquake Hits Iran Border several dead and injured | तुर्की-ईरान सीमा पर भूकंप से 3 बच्चों समेत 9 लोगों की मौत, 1066 इमारत क्षतिग्रस्त

  • जानकारी के मुताबिक, ईरान-तुर्की सीमा पर 5.7 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए
  • यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र 5 किलोमीटर की गहराई में था

Dainik Bhaskar

Feb 23, 2020, 09:40 PM IST

इस्तांबुल. तुर्की-ईरान सीमा पर रविवार को आए भूकंप में कई इमारतें ध्वस्त हो गईं। इनमें दबने से नौ लोगों की मौत हो गई। हादसे में 37 लोग घायल हो गए हैं। तुर्की के गृह मंत्री ने कहा- बचाव दल मौके पर पहुंच गए हैं। मंत्री सुलेमान सोयलू के अनुसार, मरने वालों में तीन बच्चे भी शामिल थे। आपदा में 1,066 इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। मीडिया के मुताबिक, तुर्की का वान प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित है।

यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र के अनुसार, तुर्की-ईरान सीमा पर 5.7 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया। भूकंप का केंद्र दोनों देशों की सीमा पर पांच किलोमीटर की गहराई में था। तुर्की के मीडिया के मुताबिक, भूकंप से 43 गांव प्रभावित हुए हैं। यहां पहले भी कई बार शक्तिशाली भूकंप आते रहे हैं।

ईरान में नुकसान की आशंका कम

एक ईरानी अधिकारी ने बताया कि ईरान के पश्चिम अजरबैजान प्रांत के 43 गांवों में भूंकप महसूस किया गया। इन गांवों में घर गिरने से इन इलाकों में करीब 37 लोग घायल हो गए। बचाव टीमों को प्रभावित क्षेत्र में भेज दिया गया है। ईरान और तुर्की दुनिया के सबसे ज्यादा भूकंप प्रभावित वाले देशों में से एक हैं। पिछले महीने तुर्की में आए भूकंप में 40 लोग मारे गए थे।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *