Two killed by virus in Italy; 3 matches of Football League Serie A canceled, 12 cities of Northern Italy closed | इटली में वायरस से दो की मौत; फुटबॉल लीग सीरी-ए के 3 मैच रद्द, उत्तरी इटली के 12 शहर बंद

  • खेल मंत्री विनसेंजो स्पाडाफोरा ने कहा- खिलाड़ियों की सेहत से समझौता नहीं, इसलिए मुकाबले रद्द किए
  • चीन से आए कोरोनावायरस संक्रमित दो मरीजों की मौत के बाद लोम्बार्डी और वेनेटो शहर पूरी तहर बंद

Dainik Bhaskar

Feb 23, 2020, 05:32 PM IST

रोम. चीन से आए कोरोनावायरस संक्रमित दो लोगों की मौत के बाद इटली सरकार ने रविवार को फुटबॉल लीग सीरी-ए के 3 मैच रद्द कर दिए। यह मुकाबले उत्तरी शहर लोम्बार्डी और वेनेटो में होने थे। खेल मंत्रालय ने इंटर मिलान-सैंपडोरिया, एटलांटा-सैसुओलो और हेलास वेरोना-कैगलियारी के बीच होने वाले मैच न कराने का फैसला किया है। हालांकि, तुरीन, जेनोआ और रोम में होने वाले मैच खेले तय शेड्यूल के मुताबिक होंगे।  

इससे पहले, कोरोनावायरस संक्रमित दो लोगों की मौत के बाद शनिवार को उत्तरी इटली के दर्जन भर शहरों को लॉकडाउन (बंद) करना पड़ा। खेल मंत्री विनसेंजो स्पाडाफोरा ने शनिवार देर रात इटालियन ओलिंपिक कमेटी के अध्यक्ष जिओवनी मलागो को चिठ्ठी लिखी। इसमें उन्होंने कहा कि सरकार कोरोनावायरस से निपटने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है। इसमें खेल आयोजनों को रद्द करना भी शामिल हैं। सरकार ने साफ कर दिया है कि वे इस बात खिलाड़ियों की सेहत से समझौता नहीं कर सकती।

मिलान के मेयर ने सरकारी दफ्तर बंद करने का फैसला किया

स्पाडाफोरा ने कहा कि कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए कैबिनेट ने अतिरिक्त सावधानी बरतने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, ‘‘सरकार के आदेश पर मैं हर तरह की खेल प्रतियोगिताओं को फिलहाल रद्द करने का कह रहा हूं। खासतौर पर उत्तरी शहर लोम्बार्डी और वेनेटो में होने वाले खेल मुकाबले नहीं होंगे। यहां स्कूल, रेस्टोरेंट और हर तरह के सांस्कृतिक आयोजन रद्द कर दिए गए हैं।’’ इसके अलावा इटली की व्यापारिक राजधानी मिलान के मेयर ने सरकारी दफ्तरों को बंद करने का फैसला किया है। 

खेल प्रतियोगिताओं में कोरोनावायरस के संक्रमण की आशंका ज्यादा : खेल मंत्री

इससे पहले, फुटबॉल लीग सीरी-बी में एस्कोली-क्रिमोनीज और सीरी-सी में पियासेंजा- सैमबेनेडिटे्स के बीच होने वाले मैच रद्द किए गए थे। रोम में 6 देशों की रग्बी प्रतियोगिता के दौरान स्पाडाफोरा ने कहा था कि खेल आयोजन में काफी भीड़ जुटती है। ऐसी जगहों पर कोरोनावायरस संक्रमण की आशंका ज्यादा रहती है। ऐसे में स्थानीय प्रशासन की यह जिम्मेदारी होती है कि वह इसे रोकने के उपाय अपनाए। अगर मेयर, मंत्री या क्षेत्र के स्थानीय अध्यक्ष किसी तरह के निर्देश जारी करते हैं तो खेल एसोसिएशन को भी इसे मानना होगा।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *