Utility News In Hindi : Google launches new feature, Google Search Now Allows Users to Recharge Prepaid Packs on Mobile in India | गूगल ने लॉन्च किया नया फीचर, अब बिना किसी ऐप के कर सकेंगे मोबाइल रीचार्ज

Dainik Bhaskar

Feb 04, 2020, 04:28 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. गूगल ने मंगलवार से एक नया फीचर शुरू किया है। इसके तहत भारतीय उपभोक्ता गूगल सर्च के जरिए ही अपने प्रीपेड मोबाइल प्लान्स सर्च करके रिचार्ज करा सकते हैं। इस फीचर के तहत उपभोक्ता अपने मनपसंद प्लान, डिस्काउंट और ऑफर्स सर्च कर गूगल के जरिए सीधा भुगतान करके प्लान को रिचार्ज भी कर सकते हैं। फिलहाल इसका लाभ केवल ऐसे एंड्रॉयड उपभोक्ता ले सकते हैं जो साइन-इन के जरिए सर्च करते हैं। पूरे देश के भारती एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया, जियो और बीएसएनएल के उपभोक्ता गूगल पर प्रीपेड मोबाइल प्लान्स सर्च कर सकते हैं।

मोबाइल के जरिए ही कर सकते हैं भुगतान
गूगल सर्च के इस नए फीचर के तहत कोई भी उपभोक्ता अपनी पसंद के प्रीपेड मोबाइल प्लान को रिचार्ज करने के लिए मोबाइल के जरिए ही भुगतान कर सकता है। फिलहाल गूगल ने मोबाइल पेमेंट सेवा प्रदाता मोबीक्विक, पेटीएम, फ्रीचार्ज और गूगल-पे के जरिए भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराई है। भारत में करीब 1.1 करोड़ सेल्यूलर कनेक्शन हैं, जिसमें से 95 फीसदी प्रीपेड कनेक्शन हैं।

ऐसे सर्च करें प्लान
गूगल पर मोबाइल प्रीपेड रिचार्ज प्लान सर्च करने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च पर मोबाइल रिचार्ज टाइप करना होगा। सर्च करने पर मोबाइल रिचार्ज का एक बॉक्स दिखाई देगा। इसमें आपका नंबर, मोबाइल कंपनी और सर्किल की जानकारी के साथ ब्राउज प्लान का विकल्प मिलेगा। ब्राउज प्लान पर क्लिक करने पर संबंधित कंपनी के सभी प्लान आपको दिखाई देंगे। आप अन्य कंपनी या अन्य नंबर के लिए भी प्रीपेड रिचार्ज प्लान सर्च कर सकते हैं। नए फीचर के शुरू होने के बाद उपभोक्ताओं को दुकानदार या संबंधित कंपनी की वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं है।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *