Utility News In Hindi : You can also file a complaint on the police website if a mobile is stolen, EMEI number is necessary | मोबाइल चोरी होने पर पुलिस की वेबसाइट पर भी दर्ज कर सकते हैं शिकायत, ईएमईआई नंबर होता है जरूरी

Dainik Bhaskar

Jan 24, 2020, 10:58 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. मोबाइल गुम होने, चोरी होने की घटनाएं लगातार होती रहती हैं। पुलिस में शिकायत करने पर भी जल्द राहत नहीं मिलती। यहां तक कि पुलिस आपकी रिपोर्ट भी दर्ज नहीं करती है। कुछ दिन इंतजार करने के बाद परेशान होकर आप मायूस हो जाते हैं। ऐसे में कुछ राज्यों ने ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा दी हुई है। इसके अलावा, पुलिस के कई एप प्रचलन में हैं, जहां मोबाइल खोने की सूचना दी जा सकती है। इसके लिए मोबाइल के आईएमईआई नंबर, ईमेल आईडी, चालू मोबाइल नंबर, पता और अन्य संबंधित जानकारी की जरूरत होती है। यदि यह सब आपके पास है तो अपने राज्य की पुलिस विभाग की वेबसाइट पर जाएं, पंजीकरण करें फिर शिकायत दर्ज करें। याद रखें, कोई भी व्यक्ति आसानी से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि मोबाइल चोरी होने पर आपको क्या करना चाहिए।

ये हैं जरूरी बातें…

  1. ईएमईआई नंबर

    नया मोबाइल खरीदते ही पहला काम यह करें कि उसका IMEI नंबर किसी डायरी में लिखकर रख लें। हैंडसेट गुमने या चोरी होने पर यह बहुत काम आता है।

  2. नेटवर्क ऑपरेटर को कॉल करें

    आपके फोन से होने वाली किसी भी तरह की धोखाधड़ी को रोकने के लिए तुरंत अपने नेटवर्क ऑपरेटर को कॉल कर सिम निष्क्रिय करने को करें। क्योंकि यह आपके क्रेडिट, डेबिट कार्ड और यहां तक कि बैंक खातों से भी लिंक रहती है।

  3. सभी पासवर्ड बदल लें

    मोबाइल में लगी आपकी सिम से जीमेल, फेसबुक, ट्वीटर आदि ऑपरेट होते हैं। इसलिए इन सभी के पासवर्ड तुरंत बदलकर अपना डेटा सुरक्षित कर लें।

  4. रिपोर्ट दर्ज कराएं

    ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद जिस क्षेत्र में मोबाइल गुमा-चोरी हुआ, वहां से पुलिस स्टेशन पर जाकर भी रिपोर्ट दर्ज कराएं। एफआईआर दर्ज कराने के बाद उसकी कॉपी लेना न भूलें, क्योंकि इसके बाद एफआईआर की स्थिति का पता लगाया जा सकता है।

  5. अपने बैंक अथवा आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी से संपर्क करें

    आपको लगता है कि फोन में बैंक-क्रेडिट कार्ड संबंधी जरूरी डेटा है या खाता नंबर, पासवर्ड दर्ज हैं। वैसी स्थिति में अपने बैंक और जिस कंपनी का क्रेडिट कार्ड है, उन्हें मोबाइल गुम होने की सूचना देकर सभी ट्रांजेक्शन रुकवा दें।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *