Uttar pradesh News In Hindi : GSI Finds Gold | Sonbhadra Gold Today Latest News and Updates On Geological Survey of India: GSI Finds Gold 3000 Thousand Tons | सोनभद्र में 2943.25 टन स्वर्ण भंडार मिलने का अनुमान; यह भारत के गोल्ड रिजर्व का करीब 5 गुना

  • सोनभद्र के हरदी क्षेत्र में 646.15 किलो सोना होने का अनुमान, ई-टेंडरिंग से नीलामी के आदेश जारी
  • 2005 में जीएसआई द्वारा किया गया दावा सही निकला, जियो टैगिंग के लिए 7 सदस्यीय टीम गठित

Dainik Bhaskar

Feb 21, 2020, 05:34 PM IST

सोनभद्र. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले की सोन पहाड़ी में 2943.25 टन सोना और हरदी क्षेत्र में 646.15 किलो सोने का भंडार होने का अनुमान है। भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की। ई-टेंडरिंग से इसकी नीलामी का आदेश भी जारी कर दिया गया है। इससे पहले, खनिज स्थलों की जियो टैगिंग के लिए सात सदस्यीय टीम गठित कर दी गई है, जिसकी रिपोर्ट 22 फरवरी तक लखनऊ को सौंपी जाएगी। बता दें कि भारत सरकार के पास 618 टन सोना रिजर्व है।

जीएसआई ने 2012 में कर दी थी पुष्टि
2005 से ही यहां जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) की टीम ने अध्ययन करके सोनभद्र में सोना होने का दावा किया था। इसकी पुष्टि 2012 में हुई थी कि सोनभद्र की पहाड़ियों में सोना मौजूद है। लेकिन, इस दिशा में अब तक काम शुरू नहीं हुआ था। मगर, अब प्रदेश सरकार ने तेजी दिखाते हुए सोने के ब्लॉक के आवंटन के संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी है। करीब 12 लाख करोड़ रुपए की खनिज संपदा मिलने का अनुमान है।

निदेशालय ने नीलामी के लिए जारी किया आदेश।

अन्य खनिज भी मिले, यूरेनियम का भंडार संभव
सोनभद्र के सलैयाडीह क्षेत्र में एडालुसाइट, पटवध क्षेत्र में पोटाश, भरहरी में लौह अयस्क और छपिया ब्लाक में सिलीमैनाइट के भंडार की भी खोज की गई है। जिले के खनिज अधिकारी केके राय ने बताया कि सोनभद्र जिले में यूरेनियम का भी भंडार होने की संभावना है, जिसकी तलाश में केंद्रीय और अन्य टीमें लगी हैं।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *