Vivo iQOO 3 5G Price | Vivo iQOO 3 5G Enabled Snapdragon 865 Upcoming Smartphone February 25 Launch Updates Key Specifications Features – What is 5G? Everything about 5G Explained In Hindi | भारत में 5G फोन के साथ डेब्यू कर रही चीनी कंपनी iQOO, लेकिन इस सर्विस को लेकर अभी तैयार नहीं हम; जियो ने कहा 4G नेटवर्क को मजबूत बनाना पहला लक्ष्य

  • 5G सर्विस भारत में शुरू नहीं हुई, लेकिन कई कंपनियां ऐसे स्मार्टफोन कर रहीं लॉन्च
  • 5G सर्विस के मामले में हम अर्जेंटीना, पैराग्वे, दक्षिण कोरिया समेत कई देशों से काफी पीछे

Dainik Bhaskar

Feb 24, 2020, 03:55 PM IST

गैजेट डेस्क. चीनी कंपनी iQOO भारतीय बाजार में 5G स्मार्टफोन के साथ उतर कर रही है। देश में 5G फोन के साथ आने वाली ये पहली कंपनी भी है। दूसरी तरफ, रियलमी आज अपना पहला 5G फोन लॉन्च कर ही है। श्याओमी भी जल्द 5G कनेक्टिविटी वाला फोन लेकर आ रही है। कुल मिलाकर अब सभी कंपनियों का फोकस 5G हैंडसेट पर है। हालांकि, भारत में अब तक 5G सर्विस शुरू नहीं हुई है। ये भी साफ नहीं है कि ये सर्विस कब तक लॉन्च की जाएगी।

जब सर्विस नहीं तो 5G फोन क्यों?

इस बारे में टेक्नोलॉजिस्ट बालेन्दु शर्मा दाधीच ने बताया कि ज्यादातर कंपनियां ग्लोबल मार्केट के हिसाब से प्रोडक्ट तैयार करती हैं। भारत में भले ही 5G सर्विस शुरू नहीं हुई, लेकिन चीन या दूसरे देशों में 5G सर्विस शुरू हो चुकी है। ऐसे में फोन बनाने वाली कंपनी को उस प्रोडक्ट में सिर्फ इक्यूपमेंट डालना है, जबकि हमारे देश की टेलीकॉम कंपनियों को पूरा इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करना होगा। ऐसे में फोन बनाने वाली कंपनियों के सामने बड़ा चैलेंज नहीं होता।

कंपनियां यूजर के हिसाब से भी सोचती हैं। जैसे, भले ही आज भारत में 5G सर्विस नहीं है, लेकिन कुछ महीने बाद ये सर्विस शुरू हो जाती है तब उसे हैंडसेट बदलने की जरूरत नहीं पड़े। 2जी, 3जी और 4जी सर्विस के समय भी कंपनियों ने ऐसा ही किया था। फोन बनाने वाली कंपनियों में टेक्नोलॉजी और फीचर्स को लेकर कॉम्पटिशन बना हुआ है। ऐसे में उन्हें अपना प्रोडक्ट बेचने के नई टेक्नोलॉजी को दिखाना जरूरी हो जाता है।

5G सर्विस में हम कहां?

श्याओमी, रियलमी, iQOO, सैमसंग के साथ अन्य कंपनियां 5G हैंडसेट पर काम कर रही हैं, लेकिन इस सर्विस का फायदा फिलहाल नहीं लिया जा सकता है। देश में 4G नेटवर्क की क्रांति लाने वाली रियालंस जियो भी 5G सर्विस से अभी काफी दूर है। इस बारे में कंपनी ने बताया कि अभी देश में कई जगहों पर 4G नेटवर्क भी ठीक से काम नहीं करता। ऐसे में पहले उसे पूरी तरह ठी किया जाएगा। हमारा 5G का इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार है। इसके लिए बैकहैंड पर कुछ चेंजेस करने होंगे। देश में अभी 5G नेटवर्क को उपयोग करने के लिए उतने डिवाइसेज भी नहीं है। ऐसा हो सकता है कि साल के आखिर तक इस सर्विस को इंडस्ट्रीज के लिए शुरू कर दी जाए।

किन देशों में शुरू हुई 5G सर्विस

बता दें कि चीन का वुझेन दुनिया का पहला ऐसा स्मार्ट टाउन है, जहां हर कोने तक 5G नेटवर्क की पहुंच हो गई है। यहां इंटरनेट 4G के मुकाबले 1000 गुना तेज चलता है। 27 वर्ग मील में फैले शहर के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति एक सेकंड में 1.7GB की फिल्म डाउनलोड कर सकता है।

5G सर्विस के फायदे

इस सर्विस का सबसे बड़ा फायदा है कि इंटरनेट की स्पीड 4G नेटवर्क की तुलना में 10 गुना तक बढ़ जाती है। 5G पर इंटरनेट की स्पीड 10,000 Mbps तक होती है। 5G सर्विस में सुपर फास्ट इंटनरेट के साथ वीडियो कॉलिंग, डाटा कॉलिंग जैसी सर्विसेज भी बेहतर हो जाएंगी। फ्यूचर में स्मार्ट सिटी, स्मार्ट होम, स्मार्ट सिक्योरिटी, स्मार्ट कार, स्मार्ट बाइक जैसी कई चीजें में 5G स्पीड का काम पड़ेगा।

1G से 5G नेटवर्क तक क्या-क्या बदला

1G : फोन कॉल्स
2G : फोन कॉल्स, टेक्स्ट
3G : फोन कॉल्स, टेक्स्ट, इंटरनेट
4G : फोन कॉल्स, टेक्स्ट, इंटरनेट, वीडियो कॉलिंग
5G : फोन कॉल्स, टेक्स्ट, इंटरनेट, अल्ट्रा एचडी और 3D वीडियो, स्मार्ट होम


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *